trendingNow11672844
Hindi News >>देश
Advertisement

Krishna Janmabhoomi Dispute: औरंगजेब ने तुड़वाया मथुरा का श्रीकृष्ण मंदिर, यहां सीढ़ियों के नीचे छिपाई गईं मूर्तियां; मिला सबूत

Keshav Rai Temple Demolition: मथुरा (Mathura) का कृष्ण मंदिर (Krishna Temple) मुगल बादशाह औरंगजेब (Aurangzeb) के फरमान पर तोड़ा गया था. इसका सबूत मआसिर-ए-आलमगीरी में मिल गया है.

Krishna Janmabhoomi Dispute: औरंगजेब ने तुड़वाया मथुरा का श्रीकृष्ण मंदिर, यहां सीढ़ियों के नीचे छिपाई गईं मूर्तियां; मिला सबूत
Stop
Shivank Mishra|Updated: Apr 29, 2023, 09:18 AM IST

Aurangzeb Temple Demolition: मथुरा (Mathura) के कृष्ण जन्मभूमि मंदिर (Krishna Janmbhoomi Temple) और शाही ईदगाह (Shahi Eidgah) विवाद का मामला कोर्ट में है. इस बीच, कथावाचक ठाकुर देवकीनंदन (Devkinandan) ने सनसनीखेज आरोप लगाते हुए कहा था कि औरंगजेब के आदेश पर भगवान कृष्ण के मंदिर को तोड़कर आगरा की मस्जिद की सीढ़ियों में उनकी मूर्तियां छिपाई गईं. मआसिर-ए-आलमगीरी में इसका जिक्र है. मस्जिद की सीढ़ियों को खोदकर मूर्तियां निकालनी चाहिए. बता दें कि मआसिर-ए-आलमगीरी में मुगल बादशाह औरंगजेब के उस फरमान का जिक्र है, जिसमें मंदिर तोड़ने का आदेश दिया गया. इसके अलावा ये भी उसमें लिखा है कि मूर्तियों को कहां छिपाया गया.

औरंगजेब के फरमान का सबूत

औरंगजेब के फरमान में कहा गया कि रमजान के महीने में, बादशाह (औरंगजेब) के आदेश पर केशव राय मंदिर को नष्ट कर दिया गया और इसकी मूर्तियों को आगरा लाया गया और बेगम साहिब मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे दफनाया गया.

ठाकुर देवकीनंदन ने की ये मांग

दरअसल, कथावाचक ठाकुर देवकीनंदन ने कहा कि उन्होंने भाईचारे को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की है कि सीढ़ियों से मूर्तियों निकालने दें. जैसे उनके मक्का-मदीना है वैसे ही हमारे लिए मथुरा है. हालांकि, उन्होंने ये भी बताया कि अभी तक इस पर बात नहीं बन पाई है.

औरंगजेब के काल में तोड़े गए कई मंदिर

गौरतलब है कि इतिहास में औरंगजेब के काल में तमाम हिंदू मठ-मंदिरों को तोड़े जाने का जिक्र मिलता है. कहा जाता है कि काशी विश्वनाथ मंदिर भी मुगल बादशाह औरंगजेब के आदेश पर ही तोड़ा गया था. काशी में मंदिर तोड़कर बनाई गई ज्ञानवापी मस्जिद का केस अभी कोर्ट में लंबित है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}