trendingNow11897588
Hindi News >>देश
Advertisement

5जी जगत में भारत ने लगाई लंबी छलांग, ब्रिटेन-जापान-ब्राजील जैसे देश छूटे पीछे

India Mobile Speed Ranking: भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत से मोबाइल डाउनलोड स्पीड में उल्लेखनीय सुधार हुआ है. देश 'स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स' में 72 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए 47वें स्थान पर पहुंच गया है और अब वह जापान, ब्रिटेन और ब्राजील जैसे देशों से आगे है.

5जी जगत में भारत ने लगाई लंबी छलांग, ब्रिटेन-जापान-ब्राजील जैसे देश छूटे पीछे
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Oct 03, 2023, 12:06 AM IST

India Mobile Speed Ranking: भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत से मोबाइल डाउनलोड स्पीड में उल्लेखनीय सुधार हुआ है. देश 'स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स' में 72 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए 47वें स्थान पर पहुंच गया है और अब वह जापान, ब्रिटेन और ब्राजील जैसे देशों से आगे है.

ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट नेटवर्क की गति की जानकारी देने वाली कंपनी ओकला ने यह आंकड़ा पेश किया है. देश में 5जी की शुरुआत के बाद से मोबाइल स्पीड में 3.59 गुना वृद्धि देखी गई है. औसत डाउनलोड स्पीड सितंबर 2022 में 13.87 एमबीपीएस था, जो बढ़कर अगस्त 2023 में 50.21 एमबीपीएस हो गई.

ओकला की रिपोर्ट के अनुसार इस उल्लेखनीय सुधार के साथ भारत न केवल बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान जैसे अपने पड़ोसियों से आगे है, बल्कि वह कुछ जी20 देशों, जैसे मेक्सिको (90वां), तुर्की (68वां), ब्रिटेन (62वां), जापान (58वां), ब्राजील (50वां) और दक्षिण अफ्रीका (48वां स्थान) से भी आगे है.

5जी सेवाओं की शुरुआत के साथ सभी दूरसंचार सर्किलों में समग्र उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार हुआ है. इस दौरान दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने अपने बुनियादी ढांचे में भी उल्लेखनीय निवेश किया है. ओकला की रिपोर्ट में कहा गया है, ''इस सुधार के कारण स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में भारत 119वें स्थान से 72 पायदान ऊपर चढ़कर 47वें स्थान पर पहुंच गया है.''

इसमें कहा गया है कि 5जी ने इंटरनेट के मामले में न केवल तेज गति प्रदान की है बल्कि ग्राहकों को उच्च संतुष्टि भी दी है. इसका संकेत ‘नेट प्रमोटर स्कोर’ (एनपीएस) से मिलता है. इससे पता चलता है कि भारत में 5जी उपयोगकर्ता अपने नेटवर्क परिचालकों को 4जी उपयोगकर्ताओं की तुलना में कहीं अधिक सकारात्मक रेटिंग देते हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}