Hindi News >>देश
Advertisement

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं का इंतजार खत्म, इस तारीख से होंगे बाबा बर्फानी के शुभ दर्शन

Amarnath Yatra news: बाबा बर्फानी के भक्तों की यात्रा को सुखद, आसान और सुरक्षित बनाने के लिए सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा गुफा मंदिर की ओर जाने वाले दोनों सड़क खंडों को चौड़ा किया गया है. जिसे यात्रियों को चलाने में काफ़ी सुविधा होगी.

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं का इंतजार खत्म, इस तारीख से होंगे बाबा बर्फानी के शुभ दर्शन
Stop
Syed Khalid Hussain|Updated: Jun 22, 2024, 12:45 PM IST

Amarnath Yatra 2024 update: 'हर-हर महादेव' और 'जय बाबा अमरनाथ बर्फानी, भूखे को अन्न-प्यासे को पानी' जैसे जयकारें हो या 'शिव शंभू को जिसने पूजा उसका बेड़ा पार हुआ'. ऐसे भजन गुनगुनाते हुए अमरनाथ बाबा के दर्शन (Amarnath Darshan) की चाह रखने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए इस बार की अमरनाथ यात्रा पहले से कहीं अधिक सुखद और सुरक्षित होने जा रही है. 2024 में भगवान भोलेनाथ की तीर्थयात्रा सुचारु रूप से चलने की उम्मीद है. क्योंकि प्रशासन और सुरक्षा बलों ने इस साल की अमरनाथ यात्रा के लिए पहले से बेहतर और विशेष इंतजाम किए हैं.

प्रथम पूजा में शामिल हुए एलजी मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वार्षिक अमरनाथ यात्रा की 'प्रथम पूजा'करने के बाद कहा कि प्रशासन और सुरक्षाबलों ने इस साल अमरनाथ यात्रा के सुचारू संचालन के लिए विशेष इंतजाम किए हैं.

सामने आई बाबा के दर्शन की तारीख

राजभवन में LG सिन्हा ने कहा, 'बाबा अमरनाथ की प्रथम पूजा आज संपन्न हो गई है और वार्षिक तीर्थयात्रा 29 जून से शुरू होगी. इस साल प्रशासन और सुरक्षाबलों ने तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. शांतिपूर्ण यात्रा के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा कवच बनाया गया है.' 

एलजी मनोज सिन्हा ने ये भी कहा, 'अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के दौरान बाबा बर्फानी के भक्तों के सफर को सुखद, आसान और सुरक्षित बनाने के लिए सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा गुफा मंदिर की ओर जाने वाले दोनों सड़क खंडों को चौड़ा किया गया है. जिसे यात्रियों को चलाने में काफ़ी सुविधा होगी.'

मनोज सिन्हा ने कश्मीरी मूल के लोगों अनुरोध किया कि वो सदियों पुराने भाईचारे को कायम रखते हुए तीर्थयात्रियों की हर संभव मदद के लिए आगे आएं. सिन्हा ने कहा  ‘शांतिपूर्ण और सुचारू तीर्थयात्रा से देश और दुनिया में जम्मू-कश्मीर की अच्छी छवि बनाने में मदद मिलेगी.

हर साल हजारों श्रद्धालु अमरनाथ में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आते हैं. इस साल बाबा बर्फानी की अमरनाथ यात्रा 29 जून से 19 अगस्त तक 52 दिनों तक चलेगी. श्री अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर की 20 बैंक शाखाओं में ऑफलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 

रजिस्ट्रेशन के नियमों की बात करें तो '13 साल से लेकर 70 साल तक के लोग इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रद्धालु https://jksasb.nic.in वेबसाइट पर जा सकते हैं.

 

{}{}