trendingNow11258090
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather Update: आधे भारत में आसमानी आफत, आज इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Forecast Today Updates: मध्य और पश्चिमी भारत के साथ-साथ दक्षिण भारत पर आसमानी आफत जमकर बरस रही है.  ऐसे में आज देशभर में कैसा मौसम रहेगा, किस प्रदेश के लिए क्या अलर्ट जारी किया गया है आइए जानते हैं. 

Weather Update: आधे भारत में आसमानी आफत, आज इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 15, 2022, 07:00 AM IST

Rainfall Alert 15 July: बारिश और बाढ़ के कारण पूरे मध्य और पश्चिमी भारत में हाहाकार मचा हुआ है. छत्तीसगढ़, से गुजरात और महाराष्ट्र तक भारी बारिश अपने साथ सब कुछ बहा ले जा रही है. गुजरात के हालात तो सबसे ज़्यादा खराब हैं. वहीं महाराष्ट्र में बाढ़ और बारिश से अब तक 99 लोगों की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग ने मध्य भारत के इन राज्यों के साथ साथ आज केरल में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मानसून अपने साथ बारिश की शक्ल में जो आफत लेकर आया है. उससे देश के कई इलाकों में भारी तबाही मची हुई है. पश्चिमी भारत के इलाकों में तो मानो पानी सब कुछ बहा ले जाना चाहता है. गुजरात के नवसारी में इतनी बारिश हुई है कि लोगों का रेस्क्यू करने के लिए कोस्ट गार्ड्स को मोर्चा सम्भालना पड़ा.

गुजरात में भारी बारिश: IMD

हालात इतने खराब हैं कि मुंबई अहमदाबाद नेशनल हाईवे 8 पर छोटी गाड़ियों की आवाजाही को रोक दिया गया. यही हाल गुजरात के वडोदरा का भी है. वडोदरा में भी NDRF की टीम ने संभोई गांव से करीब 178 लोगों को बाढ़ के बीच बचा लिया. गुजरात के लिए मुसीबत अभी टली नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के दक्षिणी हिस्सों और सौराष्ट्र के इलाके में कई स्थानों पर आज भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.

महाराष्ट्र में आज भी भारी बारिश का पूर्वानुमान

गुजरात से सटे महाराष्ट्र में भी भारी बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं. अब तक 99 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में चट्टान खिसकने जैसी घटनाएं हुई हैं. मौसम विभाग ने नागपुर समेत कई इलाकों में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं लातूर में बाढ़ और बारिश के हालात को देखते हुए 12वीं तक के सभी स्कूलों को शनिवार तक के लिए बंद करने का ऐलान कर दिया गया है. बाढ़ बारिश के कहर के बीच लोग सबक नहीं ले रहे हैं. महाराष्ट्र के चंद्रपुर की तस्वीरें देखिए. जहां पर लोग तेज बहाव पानी के बीच मछली पकड़ रहे हैं जो इन सभी के ​लिए जानलेवा साबित हो सकता है. लेकिन इन्हें उससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है. 

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में आज भी आफत

मध्यप्रदेश में भी आने वाले 24 घंटे काफी भारी पड़ने वाले हैं. भोपाल जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. भोपाल संभाग के सागर, दमोह ,उमरिया में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मध्यप्रदेश के पड़ोसी छत्तीसगढ़ में भी आसमानी आफत का अलर्ट जारी कर दिया गया है. प्रदेश के मुंगेली, बेमेतरा, कबीरधाम, दंतेवाड़ा और बीजापुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसी तरह सुकमा, राजनांदगांव, दुर्ग, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बलोदाबाज़ार, जांजगीर और बिलासपुर जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

राजस्थान में भी आफत की बारिश

राजस्थान में मानसून का दौर जारी है जहां बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई. आज शुक्रवार को भी राज्य के अधिकतर स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहेगा. बाड़मेर में तालाब में नहाने के दौरान डूबने से एक छात्र की मौत हो गई. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 17 जुलाई से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर स्थानांतरित होने से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में 17-18 जुलाई से कमी होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान में 16 जुलाई से कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश आगामी दिनों में जारी रहने की संभावना है.

दक्षिण भारत पर भी आसमानी आफत

दक्षिण भारत पर आसमानी आफत जमकर बरस रही है. तेलंगाना के मंचेरियन में भारी बारिश के बाद ऐसी बाढ़ आई की दो जिंदगियां मुश्किल में पड़ गई. इसे बाद उफनती लहरों के बीच फंसी जिन्दगियों को बचाने के लिए वायुसेना का हेलिकॉप्टर पहुंचा. हेलीकॉप्टर से रस्सी को लटकाया गया और फिर बारी-बारी से इन्हें एयरलिफ्ट कर लिया गया. केरल में मानसून की भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. केरल के चार ज़िलों इड्डूकी, वायनाड, कन्नूर और कसरगोड़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसी तरह आज तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है.

दिल्ली में आज के मौसम का पूर्वानुमान

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. जबकि गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और पूरा दिन गर्मी और उमस से भरा रहा.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}