trendingNow11820896
Hindi News >>देश
Advertisement

Mausam Alert: फिर बरसेगी आसमान से आफत, कई राज्यों में 15 अगस्त तक भारी बरसात का अलर्ट; जानें मौसम अपडेट

Monsoon Alert: देशभर के कई राज्यों में 15 अगस्त तक भारी बरसात हो सकती है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है और लोगों से सतर्क रहने को कहा है. 

Mausam Alert: फिर बरसेगी आसमान से आफत, कई राज्यों में 15 अगस्त तक भारी बरसात का अलर्ट; जानें मौसम अपडेट
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 12, 2023, 06:20 AM IST

All India Weather Update: देशभर में मानसूनी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. उसके बाद सक्रिय मानसून की स्थिति फिर से शुरू होने से पहले अगले एक सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में बारिश की गतिविधि कम हो जाएंगी. वहीं उत्तर पश्चिम भारत में रविवार तक हल्की से मध्यम छिटपुट और काफी व्यापक बारिश का अनुमान है. 

पहाड़ों में 15 अगस्त तक जबरदस्त बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि इसी अवधि के दौरान हिमाचल प्रदेश में और 15 अगस्त तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (All India Rain Forecast) होने की संभावना है. पंजाब और हरियाणा में रविवार को बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रविवार और 14 अगस्त को बारिश होने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी शुक्रवार से रविवार तक और जम्मू में भी बारिश होने की संभावना है. 

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि उत्तराखंड में 14 अगस्त तक भारी वर्षा हो सकती है. वहीं शनिवार और 14 अगस्त से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके विपरीत शेष उत्तर पश्चिम भारत में अगले सात दिनों में हल्की वर्षा की उम्मीद की जा सकती है. IMD ने कहा कि पूर्वी भारत में रविवार तक हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी वर्षा की गतिविधि का पूर्वानुमान है. 

बंगाल- बिहार में भी गरजेंगे बादल

बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम जैसे क्षेत्रों में भी बारिश (All India Rain Forecast) होने की संभावना है. गंगीय पश्चिम बंगाल में शनिवार व रविवार को और झारखंड में भी शनिवार तथा रविवार को बारिश होने की उम्मीद है. बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शनिवार को बहुत भारी वर्षा हो सकती है. 

पूर्वोत्तर भारत में 15 अगस्त तक हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा (All India Rain Forecast) होने का अनुमान है. बारिश अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी होने की संभावना है. इसके अलावा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में शनिवार और 15 अगस्त को बारिश हो सकती है.

इन 6 जिलों में जारी हुआ रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के 6 जिलों में बेहद भारी बारिश का रेड अलर्ट (All India Rain Forecast) जारी किया गया है. ये रेड अलर्ट 10 अगस्त से 14 अगस्त तक रहेगा इन 6 जिलों में देहरादून ,पौड़ी , टिहरी, नैनीताल, उधम सिंह नगर और चम्पावत शामिल हैं. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि गढ़वाल और कुमाऊं के लोअर रीजन में अगले 4 दिन भारी बारिश की संभावना है. 

Read More
{}{}