trendingNow11768966
Hindi News >>देश
Advertisement

AIMPLB on UCC: समान नागरिक संहिता के विरोध में उतरा AIMPLB, मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली बोले, 'मुल्क में UCC की नहीं है जरूरत'

AIMPLB on UCC: देश में समान नागरिक संहिता (UCC) अभी लागू भी नहीं हुई है लेकिन उससे पहले ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने विरोध का झंडा बुलंद कर दिया है. AIMPLB ने ऐलान कर दिया है कि UCC उन्हें किसी भी हाल में कबूल नहीं होगा. 

AIMPLB on UCC: समान नागरिक संहिता के विरोध में उतरा AIMPLB, मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली बोले, 'मुल्क में UCC की नहीं है जरूरत'
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 07, 2023, 04:08 AM IST

All India Muslim Personal Law Board on UCC: देश में समान नागरिक संहिता लागू करने की दिशा में 76 साल बाद सरकार धीरे-धीरे कदम आगे बढ़ा रही है. लेकिन ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने इसका तीखा विरोध शुरू कर दिया है. बोर्ड के मेंबर और लखनऊ की सुन्नी मस्जिद के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड मुसलमानों को किसी भी हाल में कबूल नहीं है. इससे इस्लामी शरीयत पर विपरीत असर पड़ेगा.

AIMPLB ने जारी किया लिंक

फरंगी महली (Maulana Khalid Rasheed Farangi Mahali) ने कहा कि बोर्ड ने एक लिंक जारी किया है. इस लिंक के जरिए मुसलमानों को यूसीसी के ड्राफ्ट पर लॉ कमीशन को अपनी राय भेजने के लिए कहा गया है. देश भर की सभी मस्जिदों के इमामों से कहा गया है कि वे जुमे की नमाज से पहले मुसलमानों को यूसीसी के बारे में बताएं और इसका विरोध करने के लिए कहें. फरंगी ने मुसलमानों से अपील की कि वे बोर्ड (AIMPLB) की अपील पर अमल करके कौम को मजबूत बनाएं. 

UCC का विरोध करने की अपील

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली (Maulana Khalid Rasheed Farangi Mahali) ने दावा किया कि अगर देश में  UCC लागू हुआ तो मुसलमानों को मुस्लिम पर्सनल क़ानून पर अमल करने से रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि सिर्फ मुस्लिम ही इसके ख़िलाफ़ हैं, बड़ी तादाद में कई अन्य लोग भी इसके ख़िलाफ़ हैं. महली ने कहा कि ये कानून मुसलमानों के साथ ही दूसरे अल्पसंख्यक धर्मों पर भी असर डालेगा. 

लॉ कमीशन को भेजें चिट्ठी

उन्होंने मुसलमानों से अपील की कि एक जिम्मेदार के रूप में वे अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए यूनिफॉर्म सिविल कोड के खिलाफ अपनी–अपनी राय लॉ कमीशन को भेजें. ये सभ राय डाक या ईमेल के जरिए भेजी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि ये मसला हिंदू-मुस्लिम का नहीं है बल्कि वे एक सामान्य भारतीय के रूप में इसका विरोध कर रहे हैं. 

आज DSGPC की होगी बैठक

उधर इस मसले को लेकर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की आज यानी शुक्रवार को अहम बैठक होगी. इस बैठक में कमेटी के अध्यक्ष और महासचिव के साथ- साथ  सिख समुदाय के बौद्धिक लोग मौजूद रहेंगे. यह दोपहर 12 बजे शुरू होगी. इसके बाद दोपहर ढाई बजे कमेटी मेंबर प्रेसवार्ता करके बैठक में लिए गए फैसलों से अवगत करवाएंगे. 

Read More
{}{}