trendingNow11038303
Hindi News >>देश
Advertisement

Omicron से बढ़ी चिंता, साउथ अफ्रीका और अन्य हाई रिस्क वाले देशों से भारत लौटे 6 लोग मिले कोरोना संक्रमित

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग (Health Department of Maharashtra) ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजे गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
Stop
Rakesh Trivedi|Updated: Dec 01, 2021, 11:58 AM IST

मुंबई: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus New Variant Omicron) ने दुनियाभर के लोगों की नींद उड़ा दी है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसको लेकर चिंता जताई है, जिसके बाद भारत सरकार ने नए वैरिएंट से बचाव के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं. इस बीच दक्षिण अफ्रीका और अन्य हाई रिस्क वाले देशों से महाराष्ट्र के लौटे 6 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद प्रशासन की चिंता बढ़ गई है.

  1. हाई रिस्क वाले देशों से लौटे 6 लोग कोरोना संक्रमित
  2. संक्रमितों में अभी तक Omicron Variant की पुष्टि नहीं
  3. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 6635658 हो गई है

Omicron Variant की पुष्टि नहीं

कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 6 लोगों में अभी तक नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की पुष्टि नहीं हुई है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग (Health Department of Maharashtra) ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजे गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार है. इसके साथ ही उनकी कॉन्टैक्ट्स ट्रेसिंग भी की जा रही है.

ये भी पढ़ें- दिसंबर के पहले दिन महंगाई का तगड़ा झटका, इतने रुपये बढ़ गए LPG के दाम

भिवंडी के वृद्धाश्रम में और 17 लोग पॉजिटिव

महाराष्ट्र के भिवंडी स्थित मातोश्री वृद्धाश्रम (Matoshree Old-Age Home) में 17 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे पहले सोमवार को वृद्धाश्रम में 62 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद 52 अन्य लोगों का टेस्ट किया गया. एंटीजन टेस्ट में इन 17 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन आरटी-पीसीआर में इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है. भिवंडी के वृद्धाश्रम में कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों में से ज्यादातर ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दोनों डोज लगवाई थी.

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 678 नए केस आए सामने

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस (Coronavirus in Maharashtra) के 678 नए मामले सामने आए थे, जबकि महामारी की वजह से 35 मरीजों की मौत हो गई. इसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 66 लाख 35 हजार 658 हो गई है, वहीं अब तक कोविड-19 की वजह से 1 लाख 40 हजार 997 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 942 मरीज ठीक भी हुए, जिसके बाद महामारी ठीक हुए मरीजों की संख्या 64 लाख 83 हजार 435 हो चुकी है.

लाइव टीवी

Read More
{}{}