trendingNow12385414
Hindi News >>Health
Advertisement

जिंक की कमी और ओवरडोज दोनों हैं बुरे, जानिए सेहत पर कैसा होता है असर

जिंक की कमी इंसान को बीमार कर सकती है, लेकिन यही बात आप जिंक की टॉक्सिटी के लिए भी कह सकते हैं. ऐसे में आपको जरूरी लक्षण पहचानने होंगे ताकि परेशानी से बचा जा सके.

जिंक की कमी और ओवरडोज दोनों हैं बुरे, जानिए सेहत पर कैसा होता है असर
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 15, 2024, 02:32 PM IST

Zinc Deficiency And Toxicity Symptoms: जिंक एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट्स है जो हमारे शरीर के लिए कई अहम रोल अदा करता है. ये कई प्लांट्स में नेचुरली पाया जाता है, साथ ही एनिमल बेस्ड फूड्स में भी ये भरपूर मिलता है. जिंक हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है , साथ ही ये घाव भरने, स्किन की हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है. इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि जिंक की कमी और इसकी टॉक्सिसिटी दोनों नहीं होनी चाहिए

जिंक वाले फूड्स

-नट्स
-मीट
-फिश
-दाल
-डेयरी प्रोडक्ट्स
-अंडे
-साबुत अनाज
-हरी पत्तेदार सब्जियां

जिंक की कमी के लक्षण

बॉडी में जिंक डेफिशिएंसी खतरनाक मानी जाती है, ये आपको काफी ज्यादा बीमार कर सकती है. अगर आपको नीचे दिए गए लक्षण नजर आने लगें तो जिंक रिच फूड्स का इनटेक बढ़ा दें

-बालों का झड़ना
-वजन का कम होना
घावों का देर से भरना
-दस्त लगना
-नजरों का कमजोर होना
-सेक्सुअल डिस्फंक्शन
-सुस्ती और थकान होना
-कमजोरी महसूस होना

रोजाना कितना जिंक खाना चाहिए?

इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स के मुताबिक एक युवा मर्द को रोजाना 11 मिलीग्राम और युवा महिला को 8 मिलीग्राम जिंक खाना चाहिए. प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग वूमेन के लिए ये मात्रा थोड़ी ज्यादा हो सकती है, इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेनी जरूरी है.

जिंक टॉक्सिसिटी के लक्षण

जिस तरह जिंक की कमी अच्छी नहीं होती, उसी तरह इस न्यूट्रिएंट का ओवरडोज भी सेहत के लिए बुरा साबित हो सकती है. जब आपको नीचे दिए गए लक्षण नजर आने लगें तो जिंक रिच फूड्स खाना कम कर दें.

-मतली
-उल्टी
-दस्त
-पेट में ऐंठन
-सिरदर्द

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Read More
{}{}