trendingNow12130686
Hindi News >>Health
Advertisement

44 की उम्र में Zerodha के CEO नितिन कामथ को आया स्ट्रोक, फिट रहने के बाद भी ऐसा क्यों हुआ? डॉक्टर ने बताई वजह

जेरोधा के फाउंडर नितिन कामथ को 6 हफ्ते पहले हल्का स्ट्रोक (mild stroke) पड़ा था. कामथ ने अस्पताल के बिस्तर पर लेटे हुए और अपने ठीक होने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के साथ शेयर की.

44 की उम्र में Zerodha के CEO नितिन कामथ को आया स्ट्रोक, फिट रहने के बाद भी ऐसा क्यों हुआ? डॉक्टर ने बताई वजह
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 27, 2024, 01:16 PM IST

भारत के सबसे बड़े स्टॉक ब्रोकर जेरोधा के फाउंडर नितिन कामथ (Nithin Kamath) को 6 हफ्ते पहले हल्का स्ट्रोक (mild stroke) आया था. कामथ ने अस्पताल के बिस्तर पर लेटे हुए और अपने ठीक होने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर एक लंबी पोस्ट के साथ शेयर की. उन्होंने कहा कि पूरी तरह ठीक होने में अभी तीन से छह महीने लगेंगे.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए नितिन कामथ ने लिखा, "लगभग 6 हफ्ते पहले, मुझे अचानक हल्का स्ट्रोक आया था. पिताजी का निधन, खराब नींद, थकावट, डिहाइड्रेशन और अधिक काम करना - इनमें से कोई भी संभावित कारण हो सकता है. मेरे चेहरे पर भारी झुर्रियां पड़ गई हैं और मैं पढ़ या लिख नहीं पा रहा हूं. अब थोड़ा सा झुक गया हूं, लेकिन और अधिक पढ़ने व लिखने में सक्षम हो गया हूं."

उन्होंने आगे लिखा कि पूरी तरह ठीक होने में 3 से 6 महीने का वक्त लग सकता है. मुझे हैरानी है कि एक व्यक्ति जो फिट है और अपना ख्याल रखता है, उसको स्ट्रोक कैसे आ सकता है. डॉक्टर ने कहा कि आपको यह जानना होगा कि आपको गियर को थोड़ा नीचे कब शिफ्ट करना है. थोड़ा टूटा हुआ है, लेकिन फिर भी ट्रेडमिल में एक्सरसाइज कर रहा हूं.

नितिन ने सही संभावित कारणों की पहचान की: डॉक्टर
वहीं, एक डॉक्टर ने कामथ के 'हल्के स्ट्रोक' पर विचार किया और हेल्थ इमरजेंसी के संभावित कारणों की सही पहचान करने के लिए उनकी सराहना की. हैदराबाद के अपोलो अस्पताल के न्यूरोलॉजिस्ट सुधीर कुमार ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि 44 साल की उम्र में नितिन कमथ को एक हल्का स्ट्रोक हुआ, लेकिन यह जानकर खुशी हुई कि वह तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं और मैं उनके जल्दी और पूरी तरह स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

स्ट्रोक से कैसे बचें?
डॉ. सुधीर कुमार ने स्ट्रोक के संभावित कारणों के बारे में भी बताया, जिसमें कमथ के पिताजी को खोने के बाद का तनाव, कम नींद, ज्यादा व्यायाम, थकावट और डिहाइड्रेशन शामिल हैं. उन्होंने आगे लिखा, "इसलिए, संतुलित मात्रा में व्यायाम करना (अत्यधिक व्यायाम नहीं करना), पर्याप्त नींद लेना और काम कम करना (यदि कोई अधिक काम कर रहा है) महत्वपूर्ण है. व्यायाम करना और फिट रहना अच्छा है, जैसा कि नितिन कमथ ने साबित किया है. स्ट्रोक से पीड़ित होने के बावजूद, यह मामूली स्ट्रोक था और वह पूर्ण रूप से स्वस्थ होने की राह पर हैं.

Read More
{}{}