trendingNow11344134
Hindi News >>Health
Advertisement

खतरनाक! ये Facts जानकर आप भी बंद कर देंगे एंटीबायोटिक्स का सेवन

Health Tips: एंटीबायोटिक का जरूरत से ज्यादा सेवन आपके शरीर को कमजोर बना सकता है. बीते कुछ वर्षों से इसके दुरुपयोग का रिकॉर्ड सामने आया है. डॉक्टर्स व्यक्ति के शरीर में किसी गंभीर बीमारी को जल्द ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक्स खाने की सलाह देते हैं. लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.  

 खतरनाक! ये Facts जानकर आप भी बंद कर देंगे एंटीबायोटिक्स का सेवन
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 09, 2022, 06:51 PM IST

Health Tips: किसी गंभीर बीमारी के होने पर डॉक्टर मरीज को एंटीबायोटिक्स देना शुरू कर देते हैं. उनकी जानकारी से यह काफी हद तक सही भी हो सकता है. लेकिन बीते कुछ सालों से गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल बढ़ गया है. ऐसे में कुछ लोग एंटीबायोटिक्स का दुरुपयोग करने लगे हैं. बता दें एंटीबायोटिक्स के अधिक सेवन से साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. आज जानेंगे एंटीबायोटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल करना शरीर पर किस तरह के प्रभाव छोड़ता है और इसके अधिक सेवन की वजह क्या है.    

ध्यान रखें ये Facts-

1. कई बार चिकित्सक किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीज को जल्दी रिकवर करने के लिए एंटीबायोटिक देते हैं. वहीं कई मामलों में ऐसा भी देखने को मिला कि मरीज खुद डॉक्टर से एंटीबायोटिक के लिए कहता है. 

2. आजकल लोग जानकारी के अभाव में किसी भी बीमारी में एंटीबायोटिक का सेवन करते हैं जो कि गलत है. एंटीबायोटिक कई रोगों में कारगर है लेकिन इसको किसी भी बीमारी से उबरने के लिए नहीं खाया जा सकता है. यह इसका दुरुपयोग होगा.   

3. इसके अलावा एंटीबायोटिक खाने से आपको स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है. जरा सी तक्लीफ या बिना सलाह इसका सेवन शरीर में खुजली, जलन, मुंह में छाले या उलझन जैसी दिक्कत पैदा कर सकता है. एंटीबायोटिक बैक्टीरियल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करता है. लेकिन वायरल या बदलते मौसम की बीमारियों में इसे खाने से बचना चाहिए. 

4. एंटीबायोटिक से बेशक इंस्टेंट रिलीफ मिलता है लेकिन कहीं न कहीं ये शरीर पर गलत प्रभाव डालती है. दरअसल, इसे ज्यादा खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है. साथ ही इससे और भी कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.  

5. हमारे शरीर में दो तरह की बैक्टीरिया होते हैं. एक हेल्दी और दूसरी अनहेल्दी. लेकिन एंटीबायोटिक दवाएं इन दोनों में फर्क नहीं कर पातीं. ऐसे में किसी बीमारी की जल्दी रिकवरी करने के लिए एंटीबायोकिट अनहेल्दी के साथ साथ हेल्दी बैक्टीरिया को भी मार देती हैं.

6. कई बार एंटीबायोटिक खाने के बाद शरीर बहुत कमजोर हो जाता है. साथ ही उलझन और अच्छा फील नहीं होता. इसलिए बिना जरूरत या सलाह के एंटीबायोकिट न खाएं.     

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}