trendingNow12325849
Hindi News >>Health
Advertisement

घर बैठे चेक कर सकेंगे बॉडी में हीमोग्लोबिन लेवल, बस एक क्लिक में स्मार्टफोन दे देगा रिपोर्ट

How To Check Hemoglobin: बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल कम होना एक खून की कमी का एक गंभीर संकेत है. इसे ब्लड टेस्ट के जरिए चेक किया जाता है. लेकिन जल्दी ही अब इसे घर पर स्मार्टफोन की मदद से भी चेक किया जा सकेगा.   

घर बैठे चेक कर सकेंगे बॉडी में हीमोग्लोबिन लेवल, बस एक क्लिक में स्मार्टफोन दे देगा रिपोर्ट
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 07, 2024, 06:56 PM IST

एनीमिया यानी की बॉडी में खून की कमी होना. इसमें बॉडी में रेड ब्लड सेल्स बनना बंद हो जाते हैं और हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है. ऐसा होने पर बॉडी में कमजोरी, बेरंग त्वचा समते कई तरह के लक्षण नजर आते हैं. लेकिन आमतौर पर लोग इस और ध्यान नहीं देते, जिसके कारण उन्हें जल्दी ही अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ जाते हैं.

लेकिन अब आप अपने बॉडी में ब्लड लेवल के लेवल पर घर बैठे ही निगरानी रख पाएंगे. एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने एक ऐसा तरीका विकसित किया है, जिसकी मदद से स्मार्टफोन और एक एप्लिकेशन के जरिए ही खून में हीमोग्लोबिन के स्तर का पता लगाया जा सकता है.

क्या होता है हीमोग्लोबिन

हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला प्रोटीन है, जो शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. इसका कम होना एनीमिया का संकेत हो सकता है. पुरुषों में 13.5 ग्राम/डीएल से कम और महिलाओं में 12.0 ग्राम/डीएल से कम हीमोग्लोबिन एनीमिया का संकेत होता है. बच्चों में यह मान उम्र के अनुसार अलग-अलग हो सकता है.

स्मार्टफोन पर कैसे चेक कर सकेंगे हीमोग्लोबिन

यह नई तकनीक बिना किसी सुई या खून निकाले काम करती है. इसमें व्यक्ति को अपने फिंगरनेल्स की तस्वीर स्मार्टफोन ऐप के जरिए लेनी होती है. फिर ऐप तस्वीर में नाखून के नीचे के हिस्से के रंग का विश्लेषण करके हीमोग्लोबिन के स्तर का अनुमान लगाता है.

इसे भी पढ़ें- थैलेसीमिया होने पर नहीं खाना चाहिए ये 5 खून बढ़ाने वाले फूड्स, बिगड़ सकती है हालत

जल्दी इस्तेमाल करेंगे लोग

यह तकनीक अभी विकास के प्रारंभिक चरण में है, लेकिन भविष्य में यह एनीमिया जैसी बीमारियों की जांच को काफी आसान बना सकती है. इससे खासकर उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को फायदा हो सकता है, जहां चिकित्सा सुविधाएं सीमित हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}