trendingNow11690881
Hindi News >>Health
Advertisement

Women Health: व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या शरीर को कर सकती है खोखला! काम आएंगे ये देसी नुस्खे

White Discharge Problem In Women: महिलाओं में सफेद पानी की समस्या काफी पुरानी है. सफेद पानी के कारण अक्सर महिलाएं कमजोरी का शिकार हो जाती हैं. इसे व्हाइट डिस्चार्ज भी कहते हैं. आइये जानें इससे छुटकारा पाने के देसी नुस्खे...  

Women Health: व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या शरीर को कर सकती है खोखला! काम आएंगे ये देसी नुस्खे
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: May 11, 2023, 06:51 PM IST

White Discharge Problem In Women: महिलाएं सेहत को लेकर कई तरह की समस्याओं से गुजरती हैं. खानपान में लापरवाही करने के चलते कमजोरी का शिकार भी हो जाती हैं. सभी बीमारियों में व्हाइट डिस्चार्ज यानी सफेद पानी की समस्या महिलाओं में कॉमन है. वजाइनल डिस्चार्ज की वजह से महिलाएं काफी परेशान रहती हैं और इससे छुटकारा पाने के उपाय भी ढूंढती रहती हैं. इस बीमारी को अन्य भाषा में श्वेत प्रदर और ल्यूकोरिया भी कहा जाता है. हालांकि इस बीमारी के होने के की कारण हो सकते हैं. आमतौर पर व्हाइट डिस्चार्ज पीरियड्स से पहले और बाद में होते हैं. लेकिन कुछ महिलाओं में ये दिक्कत हमेशा बनी रहती है जो शरीर को अंदर ही अंदर खोखला करती जाती है. 

आपको बता दें, उम्र बढ़ने के साथ ही वजाइनल डिस्चार्ज की समस्या भी बढ़ती जाती है, जिसकी वजह से कमजोरी और थकान हमेशा बनी रहती है. इतना ही नहीं कई बार तो इस वजह से महिलाओं के पेट और कमर में असहनीय दर्द भी होने लगता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए महिलाएं अंग्रेजी दवाओं का सेवन करती हैं, लेकिन कोई आराम नहीं मिल पाता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप इस समस्या से जल्द ही निजात पा सकती हैं...तो चलिए जानते हैं देसी नुस्खों के बारे में...

1. अमरूद के पत्ते-
अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी गुणकारी होता है. उसी तरह इसके पत्ते भी कई समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर होते हैं. अगर आप व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से परेशान हैं, तो अमरूद के पत्तों का सेवन करें. इससे जल्द राहत मिलती है. इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को कम करते हैं. आप चाहें तो इन पत्तों को पानी में उबालकर दिन में दो बार पी सकती हैं. 

2. आंवला का उपयोग-
विटामिन सी समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर आंवला भी सफेद पानी की समस्या को दूर करने में काफी सहायक है. इसका सेवन करने के लिए दो चम्मच आंवला पाउडर को दो चम्मच शहद में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे दिन में 2-3 बार खाएं. इसके अलावा ग्लास पानी में आंवला पाउडर उबालकर भी पी सकते हैं.

3. मेथी दाना है असरदार-
महिलाओं में सफेद पानी की समस्या को दूर करने के लिए मेथी दानों का उपयोग किया जा सकता है. मेथी दाने का पानी बनाने के लिए एक बर्तन में एक लीटर पानी लें. फिर इसमें 3 चम्मच मेथीदाने डालकर करीब 20 मिनट तक उबालें. पानी आधा रह जाए, तो इसे छानकर रख लें. अब इस पानी को दिन में 2-3 बार थोड़ा-थोड़ा कर पिएं. इस पानी की मदद से आपका पीएच लेवल बैलेंस करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}