trendingNow11890907
Hindi News >>Health
Advertisement

Egg: Protein से भरपूर अंडे का अधिक सेवन क्यों है नुकसानदेह? डाइटीशियन ने बताई बड़ी वजह

Zyada Ande Khane Ke Nuksan: इस बात में कोई शक नहीं कि अंडा एक सुपरफूड है जिससे आपकी सेहत को तमात तरह के फायदे हो सकते हैं, लेकिन ये भी सच है कि अगर आप इसका सेवन हद से ज्यादा करते हैं तो नुकसान का भी खतरा पैदा हो जाता है.

Egg: Protein से भरपूर अंडे का अधिक सेवन क्यों है नुकसानदेह? डाइटीशियन ने बताई बड़ी वजह
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 28, 2023, 09:24 AM IST

Egg Side Effects: अंडा हमारी डेली डाइट का अहम सोर्स है क्योंकि ये प्रोटीन और विटामिन डी समेत कई अहम पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए आमतौर पर एक दिन में 2 उबले हुए अंडे खाने चाहिए. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अंडा एक टेस्टी फूड है जो कई लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता, यही वजह है कि कुछ लोग इसे हद से ज्यादा खाने लगते हैं. भले ही अंडे खाने के बेशुमार फायदे हों लेकर कुछ बीमारियों में इसे कम से कम खाना चाहिए.

ज्यादा अंडे क्यों नहीं खाने चाहिए?
दरअसल अगर आप एक लिमिट से ज्यादा रोजाना अंडे का सेवन करते हैं तो वजन बढ़ सकता है और इससे दिल की बीमारियों का भी खतरा पैदा हो जाता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया, 'अंडों में महत्वपूर्ण पोषण होता है, लेकिन ये भी सच है कि वो अधिक मात्रा में खाए जाने पर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं.खासकर वो लोग जो वजन को कंट्रोल में रखने की कोशिश कर रहे हैं और दिल से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें अंडों के सेवन पर सावधानी बरतनी चाहिए.'

कुछ रिसर्च में ये भी बताया गया है कि अंडों के अधिक सेवन से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है और इससे मेटाबोलिक सिंड्रोम की संभावना भी हो सकती है. अंडों के सेवन की सुरक्षित मात्रा की जांच करने के लिए  डाइटीशियन आयुषी ने ये सुझाव दिया, 'हर इंसान की डाइट की जरूरत अलग अलग हो सकती है. अपनी आवश्यकता के आधार पर आपके न्यूट्रिशनिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें. समय-समय पर अंडों की मात्रा को नियंत्रित करें और अन्य प्रोटीन स्रोतों को भी अपने आहार में शामिल करें.'

ये रिसर्च सबको याद दिलाती है कि अंडा मानव शरीर के लिए अच्छा है, लेकिन इंसान की आवश्यकताओं और व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर अंडों की मात्रा को समय-समय पर नियंत्रित करना महत्वपूर्ण हो सकता है.इसलिए पहले इस बात का पता लगा लें कि आपको कितने प्रोटीन और विटामिन डी की जरूरत है, उसी के आधार पर अंडे का सेवन करें.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}