trendingNow12288808
Hindi News >>Health
Advertisement

गर्मी में पसीना निकलना क्यों है जरूरी? ये 5 फायदे सुनकर समझ जाएंगे आप

Pasina Nikalne Ke Fayde: आपने अक्सर देखा होगा कि लोग पसीने से बचने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन ये एक नेचुरल प्रॉसेस है जिसके अपने फायदे हैं.

गर्मी में पसीना निकलना क्यों है जरूरी? ये 5 फायदे सुनकर समझ जाएंगे आप
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 11, 2024, 02:28 PM IST

Why Sweating Is Important For Our Health: गर्मी के मौसम में पसीना आना एक आम बात है, लेकिन बहुत से लोग इसे परेशान करने वाला प्रॉसेस मानते हैं. पसीने के कारण शरीर से बदबू आती है, गहरे रंगों वाले कपड़ों में सफेद दाग नजर आने लगता है, इंसान खुद में लो कॉन्फिडेंस और शर्मिंदगी महसूस करने लगता है. हालांकि, पसीना आना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी और लाभकारी होता है. आइए समझने की कोशिश करते हैं कि गर्मी में पसीना निकलना क्यों जरूरी है और इसके फायदे क्या हैं.

पसीना निकलने के फायदे

1. बॉडी टेम्प्रेचर मेंटेन करना

गर्मी के मौसम में तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिससे हमारे शरीर का भी टेम्प्रेचर बढ़ सकता है.पसीना आना शरीर का नेचुरल प्रॉसेस है जो हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है.जब पसीना त्वचा की सतह पर आता है और इवेपोरेट होता है, तो इससे त्वचा की सतह ठंडी होती है, जिससे शरीर का तापमान संतुलित रहता है.

2. टॉक्सिंस का बाहर निकलना

पसीना हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों और गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है. जब हम पसीना बहाते हैं, तो हमारे शरीर से नमक, यूरिया और दूसरे टॉक्सिंस से छुटकारा मिल जाता है. इससे हमारे शरीर की डिटॉक्सिफिकेशन प्रॉसेस में सुधार होता है और हम सेहतमंद बने रहते हैं.

3. स्किन के पोर्स की सफाई

पसीना त्वचा के पोर्स को साफ करने में भी मदद करता है. जब स्वेटिंग होती है, तो वह त्वचा के छिद्रों से होकर गुजरता है और उनमें जमा गंदगी और तेल को बाहर निकालता है. इससे त्वचा की सफाई होती है और मुंहासों और दूसरे स्किन प्रॉब्लम्स का रिस्क कम हो जाता है.

4. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना

पसीना आना हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. कई रिसर्च में ये साबित हुआ है किपसीने में पाए जाने वाले कुछ पेप्टाइड्स (प्रोटीन के टुकड़े) एंटीबायोटिक की तरह काम करते हैं और बैक्टीरिया तथा वायरस को नष्ट करने में मदद करते हैं. इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और हम बीमारियों से बचे रहते हैं.

5. वजन घटाने में मदद

पसीना बहाने से कैलोरी बर्न होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है. जब हम पसीना निकलता है, तो हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे फैट बर्न होता है. हालांकि, ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि पसीना बहाना सिर्फ वजन घटाने का साधन नहीं है, बल्कि ये एक सहायक प्रक्रिया है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}