trendingNow12409363
Hindi News >>Health
Advertisement

दुनिया के 53 करोड़ से ज्यादा लोग परेशान, डायबिटीज क्यों बन रहा साइलेंट किलर?

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो इंसान को धीरे-धीरे कमजोर बना देती है और फिर ये मौत की तरफ ले जाती है, शायद यही वजह है कि इसे साइलेंट किलर कहा जाता है.

दुनिया के 53 करोड़ से ज्यादा लोग परेशान, डायबिटीज क्यों बन रहा साइलेंट किलर?
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 01, 2024, 09:25 AM IST

Why Diabetes Is Silent Killer: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा इंसान किसी न किसी डिजीज का शिकार है. इन बीमारियों से निजात पाना अब बेहद चैलेंजिंग  होता जा रहा है. इन्हीं में से एक है डायबिटीज हालांकि, इन बीमारियों से बचने के लिए कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं, लेकिन लोगों की लाइफस्टाइल कुछ ऐसी बन चुकी है कि ये मेडिसिन भी कभी-कभी असरदार साबित नहीं हो पाती है.

गंभीर बीमारी है डायबिटीज

डायबिटीज की गंभीरता का अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि ये आज की तारीख में हर एज ग्रुप के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, जिसमें बच्चे, बुजुर्ग, युवा और महिला भी शामिल हैं. इंसुलिन हार्मोन के प्रोडक्शन या काम करने की क्षमता की कमी के कारण ब्लड में ग्लूकोज (शुगर) की मात्रा बढ़ने को डायबिटीज कहा जाता है. इस लंबी चलने वाली बीमारी में नर्व्स और नसों को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से दिल की बीमारियां, ब्ल्ड प्रेशर बढ़ना, किडनी का फेल होना, स्ट्रोक आने के अलावा कई डिजीज का भी रिस्क होता है.

साइलेंट किलिंग करती ये बीमारी

इसलिए डायबिटीज चुपचाप आपकी जान के जोखिम को बढ़ा देता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, तेजी से दुनियाभर में लोग इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं. मौजूदा वक्त में दुनियाभर में 53.7 करोड़ और भारत में 8.2 करोड़ लोग इसकी चपेट में हैं. डॉक्टर ने दावा किया है कि अगर वक्त रहते कोई कदम नहीं उठाया, तो आने वाले दिनों में डायबिटीज इंसानो पर गहरा इसर डाल सकता है.

कैसे बच सकते हैं आप?

अगर आप डायबिटीज से बचे रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी लाइस्टाइल में सुधार लाना होगा. मसलन, एक्सरसाइज पर ध्यान देना होगा, टेंशन से दूर रहना होगा, खाने पीने की गलत आदतें छोड़नी होंगी.  अब आपके जेहन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर कब शुगर की जांच करवा लेनी चाहिए, तो जब इस तरह के लक्षण दिखे , तो आपको फौरन ग्लूकोज टेस्ट कराएं. जब आपको हार्ट डिजीज हो, पैंक्रियाज में परेशानी हो, ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो, एचआईवी पीड़ित मरीज हो, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा हो, मोटापा हो तो ऐसे कंडीशन में आपको तुरंत ब्लड शुगर टेस्ट कराना चाहिए.

(इनपुट-आईएएनएस)

Read More
{}{}