trendingNow12366145
Hindi News >>Health
Advertisement

Mushroom: इन परेशानियों में बिल्कुल भी न खाएं मशरूम, वरना नुकसान से बच नहीं पाएंगे आप

Mushroom Side Effects: इस बात में कोई शक नहीं कि मशरूम एक सुपरफूड है और इसे खाने से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन हर किसी के लिए लाभकारी नहीं है. 

Mushroom: इन परेशानियों में बिल्कुल भी न खाएं मशरूम, वरना नुकसान से बच नहीं पाएंगे आप
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 03, 2024, 12:37 PM IST

These People Should Avoid Eating Mushroom: मशरूम खाना कई लोगों का शौक होता है, मार्केट में ये फूड थोड़ा महंगा जरूर मिलता है, लेकिन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें न्यूट्रिएंट्स की कमी नहीं होती. अगर आप रेगुरल मशरूम खाएंगे तो शरीर को विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम भरपूर मात्रा में मिलेगा. बाजार में मशरूम की की कई किस्में पाई जाती हैं जिनमें कुछ नुकसानदेह भी होती है. हम में ज्यादातर लोग अच्छे और बुरे मशरूम में फर्क नहीं कर पाते. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स के मुताबिक अगर आपको कुछ शारीरिक परेशानियां है और ऐसे में गलत किस्म का मशरूम खा लेंगे तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

इन परेशानियों में न खाएं मशरूम

1. इनडाइजेशन

जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है उन्हें मशरूम खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इससे तकलीफ बढ़ सकती है और पेट दर्द, उल्टी, जी मिचलाना और दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
 

2. स्किन प्रॉब्लम

मशरूम खाने के बेशुमार फायदे हैं, लेकिन जिन लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें इस सुपरफूड को अवॉइड करना चाहिए. आपको इससे स्किन रैशेज, स्किन इरिटेशन और एलर्जी हो सकती है. 
 

3. थकान से पीड़ित

जो लोग अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं उनके लिए मशरूम का ज्यादा सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है, कुछ लोगों को एनर्जी की कमी महसूस हो सकती है. इसलिए उन्हें इससे परहेज करना चाहिए.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}