trendingNow12373975
Hindi News >>Health
Advertisement

पीरियड का दर्द हो रहा बर्दाश्त से बाहर, राहत चाहिए तो क्या खाएं? न्यूट्रीशनिस्ट ने दी अहम सलाह

Period Cramps: हर महीने आने वाला पीरियड पेन काफी महिलाओं के लिए बहुत ही अधिक पीड़ादायक होता है, ऐसे में आप राहत पाने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह मान सकती है.

पीरियड का दर्द हो रहा बर्दाश्त से बाहर, राहत चाहिए तो क्या खाएं? न्यूट्रीशनिस्ट ने दी अहम सलाह
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 08, 2024, 12:48 PM IST

What To Eat During Period Pain: मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान महिलाओं को दर्द होना आम बात है, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि पीरियड क्रैम्पस से निजात दिलाने में पेनकिलर्स की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि घर के किचन में ही मौजूद में ही तमाम चीजे हैं जो राहत पहुंचा सकते हैं. ऐसे उपायों को लेकर आईएएनएस ने न्यूट्रिशनिस्ट से बात की.

'पैडमैन' मूवी ने फलाई थी अवेयरनेस

साल 2018 में एक बॉलीवुड मूवी आई थी पैडमैन (Padman), जिसमें अक्षय कुमार, राधिका आप्टे और सोनम कपूर ने लीड रोल निभाया था. ये फिल काफी पॉपुलर रही. रियल स्टोरी को रील पर तकरीबन हर उम्र के, हर वर्ग के लोगों ने देखा. अच्छी बात ये रही कि अब पीरियड छुपाए जाने वाला या डिस्कस न किया जाने वाला सब्जेक्ट नहीं माना जाता. मेंस्ट्रुअल साइकिल पर चर्चा खुलकर हो रही है. एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि ये जरूरी है. हर महीने कई बच्चियां और महिलाएं इस दर्द से गुजरती हैं. 

पीरियड क्रैम्प्स क्यों होता है?

क्या आप जानते हैं कि पीरियड्स क्यों होते हैं  और कैसे तकरीबन 28 दिन के साइकिल में होने वाले दर्द से निजात मिल सकती है?  मेंस्ट्रुअल साइकिल में आपके यूटेरस के अंदर से खून और टिश्यू वजाइना से बाहर निकल जाते हैं. हर माह होने वाले इस प्रॉसेस में ज्यातदातर महिलाओं को गंभीर से लेकर नॉर्मल पेन का सामना करना पड़ता है. ऐसे में महिलाओं को अलग-अलग तरह की परेशानी आती है. कई को इसमें कमजोरी का अहसास होता है.

पीरियड पेन कम करने के लिए क्या खाएं?

आईएएनएस ने न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल से बात की. पीरियड के समय दर्द से निजात पाने के लिए क्या‍ खाएं इस पर न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल ने बताया, "मेरे पास अक्सर ऐसे मरीज आती हैं, जो ये जानना चाहते हैं कि हम पीरियड के समय होने वाले दर्द में ऐसा क्या खाएं जिससे दर्द में आराम मिल सके. ऐसे में हम उन्हें ऐसी कई चीजों का सेवन करने के लिए कहते हैं जो आपके किचन में ही मौजूद हैं." उन्होंने कहा कि ऐसे में देसी घी बहुत अच्छा काम करता है.

दही के अलावा इसमें साबूदाना की खिचड़ी भी बेहद आराम देती है. इसमें साबूदाना की कांजी भी अपना काम करती है. कांजी बनाने के लिए आपको साबूदाना 2 से 3 घंटों के लिए भिगोकर रखना है, फिर उसे उबालकर उसमें जीरा, नमक, नीबू डालकर लेने से भी पीरियड के दर्द में आराम मिलता है. इसके अलावा घी और जीरे के पाउडर को मिलाकर लेने से भी आराम मिलता है.

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक पीरियड से पहले जहां तक हो सके, बैलेंस्ड डाइट ही लें. फास्ट फूड से परहेज करें तो अच्छा रहेगा. जहां तक मुमकिन हो सके हाई प्रोटीन डाइट पर ही रहें. शिल्पा मित्तल ने ऐसे में कमजोरी न आए इसके लिए सत्तू पराठा, पनीर, दालें, फलियां, दूध, दही खाने की सलाह दी है. अगर नॉनवेज खा रहे हैं उसमें उन्होंने अंडे, चिकन और मछली खाने की सलाह भी दी है. घी, अलसी, बादाम, अखरोट और चिया बीज भी इसमें अच्छे माने जाते हैं.

कुल मिलाकर राय यही है कि डाइट, ईटिंग बिहेवियर (खाने की च्वाइस को लेकर) सही होगा तो रिजल्ट्स भी क्रैम्प्स से जूझ रही फीमेल्स के लिए अच्छा होगा. फूड प्योरिटी का ख्याल रखें और हर 3-4 घंटे में कुछ हेल्दी खाते रहें तो राहत मिल सकती है.
(इनपुट-आईएएनएस)

Read More
{}{}