trendingNow11256040
Hindi News >>Health
Advertisement

Heart Attack: हार्ट अटैक से बचने के लिए गलती से ना करें इन चीजों का ज्‍यादा सेवन

Heart Attack: दिल की बीमारी से बचाने के लिए आप कुछ फूड्स को ज्यादा मात्रा में न लें.

प्रतीकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 13, 2022, 04:47 PM IST

Heart Attack: अपने दिल को मेंटेन रखना बहुत जरूरी है. गौरतलब है कि दुनिया में ज्यादातर लोगों की मौत दिल की बीमारी से होती है. इसलिए आपको ऐसा काम नहीं करना चाहिए जो हमारे दिल के लिए अच्छा न हो तो आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो हमारे हार्ट के लिए अच्छे नहीं हैं. 

कुकीज, केक और मफिन
आपको ज्यादा कुकीज, केक और मफिन नहीं खाना चाहिए. आप जानते हैं कि इन प्रोडक्‍ट्स में एक्‍स्‍ट्रा शुगर होता है. जिससे वजन बढ़ता है. साथ ही इसमें ट्राइग्लिसराइड का लेवल हाई होता है. इसलिए ये प्रोडक्‍ट्स हृदय रोग का कारण बन सकते हैं. 

पिज्जा
पिज्जा आपके शरीर में फैट के लेवल को बढ़ा सकता है. ये बढ़ा हुए फैट लेवल गुड ब्‍लड कोलेस्ट्रॉल को ब्‍लॉक कर सकते हैं और आपकी धमनियों को बंद और हार्ड बना सकते हैं. पिज्जा स्ट्रोक या दिल के दौरे का खतरा भी बढ़ा सकता है. 

डीप-फ्राइंग चिकन
डीप-फ्राइंग चिकन में कैलोरी, फैट और सोडियम होता है. अध्ययनों में ये पाया गया है कि तला हुआ फूड टाइप 2 डायबिटीज, मोटापा, ब्‍लड प्रेशर और हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे को बढ़ाता है. 

शराब
ज्‍यादा शराब के सेवन से हाई ब्‍लड प्रेशर, हार्ट फेलियर या स्ट्रोक हो सकता है. अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं तो यह दिल पर भी असर डालता है. इसलिए अपने दिल को प्रोटेक्‍ट करने के लिए आपको ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए. 

बटर
बटर में सैचुरेटेड फैट ज्‍यादा होता है और इसलिए यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकता है. बता दें कि बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल में वृद्धि हार्ट हेल्‍थ के लिए अच्छा नहीं है. हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए आपको ज्यादा बटर का सेवन नहीं करना चाहिए. आप इसे जैतून के तेल से बदल सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}