Hindi News >>Health
Advertisement

Banana Eating Tips: खाने के बाद या पहले कब खाना चाहिए केला? जानें सही तरीका वरना कर सकता है नुकसान

When To Eat Banana: फलों में केला हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दूध के साथ केला खाने से शरीर में ताकत भी आती है. लेकिन कुछ लोगों को खाली पेट केला खाने से नुकसान और फायदे होने का भ्रम है. आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे किस समय केला खाना चाहिए....   

Banana Eating Tips: खाने के बाद या पहले कब खाना चाहिए केला? जानें सही तरीका वरना कर सकता है नुकसान
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Oct 02, 2023, 07:53 PM IST

Banana Eating After Or Before Meal: केले के सेवन को लेकर कुछ लोगों के मन में भ्रम फैला है. कई लोगों का मानना है कि खाली पेट केला खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं कुछ लोग कहते हैं कि रात और सुबह के समय केला नहीं खाना चाहिए. तो वहीं बहुत से लोग हेल्थ मेंटेन करने, वजन कम करने और पाचन मजबूत करने के लिए नाश्ते में केला खाते हैं. 

हालांकि केला पाचन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. लेकिन अब आप सोचेंगे कि केले को किस समय खाया जाए? खाना खाने से पहले नाश्ते में या फिर खाना खाने के बाद. अगर आपको लगता है कि सच में खाली पेट केला खाना फायदेमंद या फिर नुकसानदायक होता है तो ये आर्टिकल जरूर पढ़ें. आइये जानें सच... 

खाली पेट केला खाने से सेहत को नुकसान होता है? 
आपको बता दें, केले में पार्यप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज होती हैं. इसलिए अगर आप खाली पेट केला खाते हैं तो वजन बढ़ने की संभावना रहती है. इसी वजह से केले में काफी ऊर्जा होती है. ऐसे में आप खाली पेट केला खाने से बचें. इस तरह आपको केला नुकसान कर सकता है. 

कैसे खाएं केला 
अगर आप नाश्ते में केला खा रहे हैं तो इसके साथ या फिर इससे पहले कुछ जरूर खा लें. हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि केले में कुछ ऐसे कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो खाली पेट खाने पर पेट में गैस और पेट फूलने की समस्या पैदा कर सकते हैं. केला खाने के बाद व्यक्ति की आंतों में फर्मेंटेशन शुरू हो जाता है. जिससे बाद में दर्द की दिक्कत होती है. इसलिए बेहतर डाइजेशन के लिए हमेशा केले को किसी न किसी दूसरे आहार के साथ ही खाएं. 

किस समय खाएं केला 
हमेशा से केले को दिन के समय खाने के लिए बताया जाता है. इसके केले के पोषक तत्व अच्छे से शरीर में अवशोषित हो जाते हैं. इस तरह आप दिनभर एक्टिव भी महसूस करेंगे. दिन के भोजन के बाद शाम के समय केला खाना भी बेहतर होता है. इससे शरीर को धीरे-धीरे एनर्जी मिलती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}