trendingNow12378304
Hindi News >>Health
Advertisement

How Much Exercise: सेहतमंद रहने के लिए कम से कम कितनी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

जिंदगी भर सेहतमंद रहने के लिए क्या हमें रोजाना घंटों जिम में पसीना बहाना जरूरी है, या कुछ ही मिनटों की कसरत से भी हमारे शरीर का कामकाज ठीक रह सकता है? 

How Much Exercise: सेहतमंद रहने के लिए कम से कम कितनी एक्सरसाइज करनी चाहिए?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 11, 2024, 09:00 AM IST

हमारे व्यस्त जीवन में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. लेकिन सवाल यह है कि शरीर को बेहतर बनाए रखने के लिए कितनी कसरत करनी चाहिए? क्या हमें रोजाना घंटों जिम में पसीना बहाना जरूरी है, या कुछ ही मिनटों की कसरत से भी हमारे शरीर का कामकाज ठीक रह सकता है? हाल ही में हुई रिसर्च के अनुसार, शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं है. कम से कम समय में भी आप अपनी फिटनेस को बनाए रख सकते हैं.

एक्सपर्ट के अनुसार, हेल्दी रहने के लिए रोजाना 20 से 30 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली कसरत पर्याप्त हो सकती है. इसमें चलना, दौड़ना, साइक्लिंग, तैराकी या हल्के व्यायाम शामिल हो सकते हैं. अगर आपके पास समय की कमी है, तो आप सप्ताह में 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली कसरत या 75 मिनट की अधिक तीव्रता वाली कसरत भी कर सकते हैं. इस तरह की कसरत न केवल आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाएगी, बल्कि मसल्स की मजबूती और मेंटल हेल्थ के लिए भी लाभकारी होगी. एक्सपर्ट का मानना है कि शरीर को सक्रिय रखने के लिए हफ्ते में कम से कम पांच दिन 30 मिनट की कसरत जरूरी है.

हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट्स भी हैं कारगर
हालांकि, यदि आपके पास बहुत कम समय है, तो हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इस प्रकार की कसरत में कम समय में अधिक कैलोरी बर्न होती है और मेटाबोलिज्म को भी बूस्ट करती है. HIIT कसरत का मतलब है कि आप थोड़े समय के लिए बहुत ही तेजी से कसरत करें और फिर आराम करें. इसे 10 से 15 मिनट के लिए भी किया जा सकता है. इसके अलावा, रोजमर्रा की गतिविधियों जैसे सीढ़ियां चढ़ना, पैदल चलना, घर का काम करना भी शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

शारीरिक एक्टिविटी का महत्व
शारीरिक गतिविधि सिर्फ वजन घटाने या मसल्स बनाने के लिए ही नहीं होती, बल्कि यह हमारे शरीर के हर अंग के बेहतर कामकाज के लिए भी जरूरी है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है, दिल की सेहत में सुधार करती है, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है और यहां तक कि हमारी मानसिक सेहत पर भी सकारात्मक प्रभाव डालती है. रोजाना थोड़ी-बहुत कसरत भी आपके तनाव को कम करने और मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. इससे आपकी एनर्जी बढ़ती है और नींद की क्वालिटी में भी सुधार होता है.

क्या न करें नजरअंदाज
हालांकि कम समय की कसरत भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, लेकिन इसे नियमित रूप से करना जरूरी है. कसरत का कोई भी विकल्प नहीं है, इसलिए अगर आप अपने शरीर को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. इसी के साथ, संतुलित आहार और पर्याप्त नींद भी आपके फिटनेस लक्ष्यों को पाने में मदद करेगी. यह ध्यान रखें कि कसरत जितनी जरूरी है, उतनी ही जरूरी है उसका संतुलन और निरंतरता.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}