trendingNow11755016
Hindi News >>Health
Advertisement

Ghamori Ke Upay: गर्मी से निकल आईं हैं घमौरियां? तुरंत राहत प्रदान करेंगे ये 4 घरेलू उपचार

Lifestyle Tips: अगर आप घमौरियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपको घमौरियों में तुरंत राहत प्रदान हो सकती है, तो चलिए जानते हैं घमौरियों के घरेलू उपाय.  

Ghamori Ke Upay: गर्मी से निकल आईं हैं घमौरियां? तुरंत राहत प्रदान करेंगे ये 4 घरेलू उपचार
Stop
Pooja Attri|Updated: Jun 26, 2023, 04:53 PM IST

Ghamoriya Home Remedies: गर्मियों में तपता जून का महीना अपने चरम पर है. ये ऐसा मौसम होता है जिसमें थोड़ी देर भी घर से बाहर निकला जाए या पंखे से बाहर निकला जाए तो पसीना और चिपचिपापन परेशान कर देता है. फिर यही पसीना और चिपचिपापन बैक्टीरियल इंफेक्शन को बढ़ाने का काम करता है जिसकी वजह से आपके शरीर पर घमौरियां (Prickly Heat) निकलने लगती हैं. घमौरियां लाल और सफेद रंग के छोटे-छोटे दोने होते हैं जिनमें जलन और खुजली होती है. ऐसे में अगर आप घमौरियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपको घमौरियों में तुरंत राहत प्रदान हो सकती है, तो चलिए जानते हैं (Ghamoriya Home Remedies) घमौरियों के घरेलू उपाय......

घमौरियों के घरेलू उपाय (Prickly Heat Home Remedies)

एलोवेरा 
एलोवेरा में हीलिंग और सूदिंग गुण मौजूद होते हैं जोकि आपकी घमौरियों पर अच्छा प्रभाव डाल सकते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा पत्ती से ताजा जेल निकालकर घमौरी पर लगाएं. फिर आप इसको करीब 15-20 मिनट तक लगाकर धो लें. 

मुल्तानी मिट्टी 
इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. फिर आप इसको घमौरी वाली जगह पर करीब 15 मिनट तक लगाकर धो दें. इससे आपको तुरंत राहत प्रदान होगी. 

बर्फ की सिंकाई 
अगर आप घमौरियों पर बर्फ की सिकाई या मलती है तो इससे आपको तुरंत ठंडक का एहसास होता है जिससे घमौरियों को कम करने में मदद मिलती है. घमौरियों की समस्या में ठंडे-ठंडे पानी से नहाना भी बेहद फायदेमंद होता है. 

खीरा 
खीरा 95 प्रतिशत पानी की मात्रा से भरपूर होता है इसलिए ये एक नेचुरल कूलैंट्स माना जाता है. अगर आप खीरे को काटकर घमौरी पर लगाते हैं तो इससे आपको तुरंत राहत मिलती है. इसके साथ ही इससे आपका शरीर भी हाइड्रेटिड बना रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}