trendingNow12116139
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

क्या है Immunotherapy? जिससे जानलेवा कैंसर के मरीज स्टेज 4 पर जीत रहे मौत से जंग

Immunotherapy Success Rate: इम्यूनोथेरेपी ट्रीटमेंट कई तरह के कैंसर के इलाज में कारगर साबित हो रहा है. खासतौर पर स्टेज 4 के कैंसर के मरीजों में इस ट्रीटमेंट से काफी सुधार देखा गया है. ऐसे में इम्यूनोथेरेपी क्या है? इस लेख में आप इस बारे में जान सकते हैं.  

क्या है Immunotherapy? जिससे जानलेवा कैंसर के मरीज स्टेज 4 पर जीत रहे मौत से जंग
Stop
Sharda singh|Updated: Feb 18, 2024, 02:29 PM IST

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, इसका नाम सुनते ही लोग मौत को साक्षात सामने खड़ा पाते हैं. ऐसा हो भी क्यों ना दुनियाभर में कैंसर मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है. कैंसर को लक्षणों में बढ़ते गंभीरता के आधार पर कई स्टेज में बांटा गया है.

इसके प्रभाव को कम करने के लिए और इसे खत्म करने के लिए कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी जैस ट्रीटमेंट विकल्प भी मौजूद है. ऐसा ही एक कैंसर ट्रीटमेंट है-इम्यूनोथेरेपी, जो कैंसर के कई मामलों में जीवनदायिनी साबित हो रहा है. 

क्या है इम्यूनोथेरेपी

कैंसर.नेट के अनुसार, इम्यूनोथेरेपी एक प्रकार का कैंसर ट्रीटमेंट है। इसमें इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने और शरीर को कैंसर कोशिकाओं को खोजने और नष्ट करने में मदद करने के लिए प्रयोगशाला में बनाए गए पदार्थों का उपयोग किया जाता है. इम्यूनोथेरेपी कई तरीके का होता है, जो अलग-अलग तरह से काम करता है.  कुछ इम्यूनोथेरेपी ट्रीटमेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने या धीमा करने में मदद करते हैं. वहीं, अन्य प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने या कैंसर को शरीर के अन्य भागों में फैलने से रोकने में मदद करते हैं। इसका उपयोग अकेले या कीमोथेरेपी और/या अन्य कैंसर उपचारों के संयोजन में किया जा सकता है।

इस स्टेज के मरीजों के लिए ज्यादा फायदेमंद

TOI से बात करते वक्त बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में मेडिकल ऑन्कोलॉजी के वरिष्ठ निदेशक डॉ. सज्जन राजपुरोहित ने बताया कि इम्यूनोथेरेपी कैंसर के कई चरणों में उपयोगी है, लेकिन यह किडनी, पेट, फेफड़े और स्तन कैंसर जैसे कैंसर के 4 स्टेज में विशेष रूप से फायदेमंद साबित होता है. वहीं, एम्स में पल्मोनोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ अनंत मोहन ने कहा, "इम्यूनोथेरेपी को उचित रूप से चयनित रोगियों के लिए एक आशाजनक उपचार के रूप में देखा जा सकता है."

हर मरीज को नहीं दी जाती इम्यूनोथेरेपी

एम्स में मेडिकल ऑन्कोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. प्रभात मलिक ने बताया कि इम्यूनोथेरेपी सबसे महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय उपचारों में से एक है लेकिन समस्या यह है कि यह सभी रोगियों के लिए समान रूप से काम नहीं कर सकता है। संभवतः इस थेरेपी से इलाज करने वाले 25-30% रोगियों को इसका अधिकतम लाभ मिलता है. TOI को उन्होंने आगे बताया कि इस ट्रीटमेंट के लिए कुछ बायोमार्कर हैं जिन पर डॉक्टर इस उपचार की सलाह देने से पहले निश्चित रूप से विचार करते हैं। जो लोग उन बायोमार्कर में फीट बैठते हैं, उन्हें इस थेरेपी से फायदा मिलने की संभावना ज्यादा होती है.

इम्यूनोथेरेपी की लागत कितनी है?

यह मरीजों के लिए सबसे अच्छा इलाज है लेकिन इसकी लागत ज्यादा होने के कारण इसका फायदा आम लोग नहीं उठा सकते हैं. देश में इम्यूनोथेरेपी की लागत 1,50,000- 4,50,000 प्रति सेशन के लगभग है, जो मरीज के कंडीशन के आधार पर कम ज्यादा भी हो सकता है. 

Read More
{}{}