Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

'मुझे अपना शरीर देखकर शर्म आती है...', क्या होता है बॉडी डिस्मॉर्फिया, जिसके शिकार हैं करण जौहर

What Is Body Dysmorphia: करण जौहर ने हाल में ही बॉडी डिस्मॉर्फिया के बारे में बात की. वह खुद इस डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं. इस वजह से वह मेंटल इशुज को भी फेस कर रहे हैं. डॉक्टरों की भी मदद ले रहे हैं. चलिए बताते हैं आखिर बॉडी डिस्मॉर्फिया क्या होता है.

करण जौहर को क्या हुआ
Stop
Varsha|Updated: Jul 06, 2024, 02:33 PM IST

आखिर क्या है बॉडी डिस्मॉर्फिया. क्या होता है इसका मतलब. क्या ये एक डिसऑर्डर है या कुछ और बला. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इसका जिक्र क्यों हो रहा है. दरअसल डायरेक्टर करण जौहर ने हालिया इंटरव्यू में बॉडी डिस्मॉर्फिया का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि आखिर वह क्यों ओवरसाइज कपड़े पहनते हैं. इन दिनों वह बॉडी डिस्मॉर्फिया डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं. चलिए बॉडी डिस्मॉर्फिया के बारे में भी डिटेल देते हैं.

फेय डिसूजा से बातचीत करते हुए करण जौहर ने बताया कि उन्होंने बॉडी डिस्मॉर्फिया को झेला है. इस वजह से उन्होंने डॉक्टरों की भी मदद ली. करण जौहर ने अपनी स्किन को लेकर अनकम्फर्टेबल होने पर भी बता की. उन्होंने कहा, 'बॉडी डिस्मॉर्फिया है मुझे. मैं पूल में जाने से भी कतराता हूं. मुझे नहीं पता ये कैसे हो रहा है. मैंने इस चीज से उबरने के लिए काफी मेहनत की है. मैंने इन सब चीजों से लड़ने के लिए बहुत कोशिश की है.  नहीं पता कि मुझे कितनी सक्सेस मिली है. यही वजह है कि मैं हर वक्त ओवरसाइज्ड कपड़े पहनता हूं. जबकि मैंने वजन भी घटा लिया था. मैं हमेशा इससे लड़ता रहता हूं. मुझे लगता है कि मैं बहुत मोटा हो गया हूं. इस वजह से मैं अपनी बॉडी को नहीं देखना चाहता.'

बॉडी शेम महसूस करते हैं करण जौहर
करण जौहर ने इस इंटरव्यू में बताया कि जब वह पूल किनारे दोस्तों के साथ होते हैं तो वह हमेशा रोब कैरी करते हैं. उन्होंने कहा, 'जब मैं 8वीं क्लास में था. तब से अब तक कुछ नहीं बदला है. मैं खुद ही बॉडी शेम महसूस करता हूं. मैंने क्या कुछ अर्चीव या है क्या नहीं ये तक फर्क नहीं पड़ता. '

करण जौहर ने इंटीमेसी को लेकर क्या कहा
इतना ही नहीं, करण जौहर ने ये भी कहा कि वह इंटीमेसी के लिए भी लाइट ऑप करते हैं क्योंकि वह खुद को लेकर इतना असहज हो गए हैं. फिलहाल वह इसके लिए थेरेपी ले रहे हैं. इस वजह से उन्हें मेंटल इशुज भी होने लगे हैं. इस वजह से उन्हें पैनिक अटैक भी आने लगे थे.

क्या है बॉडी डिस्मॉर्फिया
बॉडी डिस्मॉर्फिया एक मेंटल हेल्थ कंडीशन है जो कि खुद की फिजिकल अपीरियंस को लेकर अनकंफर्टेबल बनाता है. पीड़ित कुद को मोटापे से जोड़कर देखता है. ड्रेसिंग सेंस को लेकर भी काफी तनाव ला है. इसकी वजह से मेंटल इशुज होने लगते हैं और कई बार पैनिक अटैक भी. साथ ही आत्मविश्वास की कमी भी होने लगती है.

बॉडी डिस्मॉर्फिया के लक्षण
1.  बार-बार शीशे में खुद को देखना
2. या कुछ लोग शीशे को देखकर चिड़चिड़े हो जाते हैं
3. बॉडी को छिपाकर रखना
4. खूब एक्सरसाइज करना 
5. सोशल एक्टिविटी अवॉइड करना
6. बार बार लुक को लेकर पूछना
7. आत्मविश्वास कम होना
8. डिप्रेस्ड और शर्म महसूस करना

बॉडी डिस्मॉर्फिया का ट्रीटमेंट
इस तरह की तकलीफ होने पर डॉक्टरों से राय लेना ही सबसे सटीक रहता है. उनके बताइ दवाओं और तरीकों से ही इससे हील किया जा सकता है.

{}{}