trendingNow11441182
Hindi News >>Health
Advertisement

Oily Skin: स्किन से क्यों निकलता है ऑयल, जानें बड़ा कारण, समस्या से इस तरह पाएं छुटकारा

Oily Skin Reason: जब आप अधिक स्ट्रेस लेते हैं, खाने में चिकनाई वाली चीजे अधिक खाते हैं, या फिर हार्मोंस में समय-समय पर बदलाव होते हैं, तब आपकी स्किन पर असर साफ दिखाई देने लगता है. ऑयली स्किन कि समस्या अधिकतर युवाओं में देखने को मिलती है.   

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 14, 2022, 06:00 PM IST

Oily Skin Reason: खिली और निखरी हुई त्वचा किसे नहीं पसंद. हर लड़की चाहती है, कि उसकी स्किन साफ और दमकती रहे. लेकिन महिलाएं अक्सर स्किन से जुड़ी समस्याओं को लेकर परेशान रहती हैं. इनमें से एक है स्किन का ऑयली होना. स्किन का ऑयली होना किसी एक कारण पर निर्भर नहीं करता, इसकी कई वजह हो सकती हैं, जैसे स्ट्रेस लेना, अधिक ऑयली भोजन करना या फिर समय-समय पर हार्मोन्स में बदलाव आते रहना. स्किन ऑयली होने से फेस पर पिंपल्स निकलने लगते हैं और चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने लगती है. ऑयली स्किन की अधिकतर समस्या युवाओं में देखने को मिलती है. ऐसे में कभी वे स्किन डॉक्टर्स के पास दौड़ लगाते हैं, तो कभी महंगे केमिकल प्रोडक्ट्स यूज करना शुरू कर देते हैं. इससे ये समस्या तेजी से बढ़ती चली जाती है, लेकन लोग इसके सही कारणों का पता नहीं लगा पाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे ऑयली स्किन होने की असली वजह और इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय. 

क्यों होती है ऑयली स्किन 
व्यक्ति की स्किन ऑयली होने के पीछे सबसे बड़ा कारण है जब त्वचा में वसामय ग्रंथियां बहुत अधिक सीबम बनाती हैं. सीबम मोमी, तैलीय पदार्थ है जो त्वचा की रक्षा करता है और उसे हाइड्रेट करता है. सीबम त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है. हालांकि, त्वचा पर बहुत अधिक सीबम से स्किन ऑयली होने लगती है और रोम छिद्र बंद होने लगते हैं, जिससे व्यक्ति को कील-मुंहासों की समस्या होती है.  

ऑयली स्किन का घरेलू उपचार...

1. ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों में से एक है टमाटर का उपयोग. टमाटर में क्लेरिफाइंग, कूलिंग और एसट्रिन्जेंट जैसे तत्त्व पाए जाते हैं. ये चेहरे से तेल को निकालने में मदद करते हैं. साथ ही त्वचा में निखार भी आता है. टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन पर पिंपल्स आने से कंट्रोल करता है. इसमें आयल एब्सोर्बिंग एसिड भी पाए जाते हैं, जो स्किन से एक्स्ट्रा आयल को सोख लेता है. आप टमाटर को खाने के साथ-साथ चेहरे पर सुुबह-शाम लगा भी सकते हैं. ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन चमकदार दिखने लगेगी. 

2. आप चेहरे पर नींबू का रस भी लगा सकते हैं. बता दें नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो एक प्रकार से एंसट्रिंजेंट की तरह ही काम करता है. नींबू में एंटीसेप्टिक तत्त्व भी पाए जाते हैं. यह स्किन में डिस्कलरेशन होने से बचाता है और स्किन के पीएच मात्रा को मेंटेन करता है. नींबू के रस को आप चेहरे पर लगाकर मसाज करें. चाहें तो उसमें थोड़ा शहद और आधा चम्मच ढूध मिला लें, 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. रोजाना ये घरेलू उपाय आपकी स्किन से ऑइल की समस्या को खत्म करो देगा. 

3. दही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में सहायता करता है, क्यूंकि इसमें लेक्टिक एसिड होता है. ये आपके स्किन से एक्स्ट्रा ऑइल को बाहर निकालने में मदद करता है. सुबह या शाम को एक चम्मच दही लें और उसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाकर मसाज करें. फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इसको करने से आपके फेस से एक्स्ट्रा ऑइल निकल जाएगा. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}