trendingNow12356251
Hindi News >>Health
Advertisement

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स, आपकी नजरें हो सकती हैं तेज

आंखे अनमोल होती है, इनके बिना जिंदगी में अंधेरा छा जाता है, इसलिए हमारे लिए ये बेहद जरूरी है कि हम इनका ख्याल रखें और ऐसे फूड्स खाएं जिससे आंखों की रोशनी बढ़ सके.

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स, आपकी नजरें हो सकती हैं तेज
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jul 27, 2024, 11:32 PM IST

Best Foods for Eyes: आंखें हमारे शरीर का एक बेहद अहम  हिस्सा हैं, और उनकी सही देखभाल करना जरूरी है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ, हमारी आंखों की रोशनी कम हो सकती है, लेकिन सही डाइट के जरिए हम अपनी नजरों को बेहतर बना सकते हैं. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जो आंखों की सेहत के अच्छे माने जाते हैं.

आंखों के लिए बेस्ट फूड्स

1. गाजर (Carrot)

गाजर को आंखों के लिए सबसे अच्छा भोजन माना जाता है. इसमें विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं  बीटा-कैरोटीन एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाता है. गाजर का सेवन सलाद, जूस या सब्जी के रूप में किया जा सकता है.

 
2. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

पालक, केल, और दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियों में ल्यूटिन और जीएक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में अहम रोल अदा करते हैं. ये पोषक तत्व रेटिना को सुरक्षित रखते हैं और आंखों में उम्र से जुड़े मैक्यूलर डिजनरेशन के खतरे को कम करते हैं.

3. फैटी फिश (Fatty Fish)

मछली, विशेष रूप से सैल्मन, टूना, और सार्डिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों के लिए अत्यधिक लाभकारी होते हैं, क्योंकि यह सूजन को कम करते हैं और ड्राई आई सिंड्रोम को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह रेटिना के स्वास्थ्य को भी बनाए रखते हैं। हफ्ते में दो बार मछली का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

4. अंडे (Egg)

अंडे में ल्यूटिन, ज़ीएक्सैंथिन, और विटामिन ए की उच्च मात्रा होती है. ये सभी पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं और रात में देखने की क्षमता को सुधारते हैं. अंडे का पीला हिस्सा खास तौर से आंखों के लिए फायदेमंद होता है. नाश्ते में अंडे का सेवन एक स्वस्थ और पौष्टिक विकल्प हो सकता है.

5. नट्स और सीड्स (Nuts and Seeds)

बादाम, अखरोट, और चिया सीड्स जैसे नट्स और बीज आंखों की सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं. इनमें विटामिन ई की हाई क्वांटिटी होती है, जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. विटामिन ई उम्र से जुड़ी आंखों की बीमारियों के खतरे को कम करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}