Hindi News >>Health
Advertisement

पत्तागोभी की सब्जी ही नहीं, इसका जूस भी है फायदेमंद, जानिए क्यों करें इसका सेवन

पत्तागोभी की सब्जी तो आपनी कई बार बड़े शौक से खाई होगी, लेकिन क्या कभी इसका जूस निकाल कर पिया होगा, आइए न्यूट्रीशनिस्ट से जानते हैं कि इस सब्जी का रस क्यों इतना फायदेमंद है.

पत्तागोभी की सब्जी ही नहीं, इसका जूस भी है फायदेमंद, जानिए क्यों करें इसका सेवन
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 30, 2024, 01:04 PM IST

Cabbage Juice Benefits: हरी पत्तेदार सब्जियों में पत्तागोभी को सबसे न्यूट्रीशनल फूड्स की कैटेगरी में शुमार किया जाता है, क्योंकि इसमें विटामिंस, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स की कोई कमी नहीं होती. आप इसकी सब्जी तो खाए होंगे, लेकिन कभी कभी इसका जूस भी ट्राई करना चाहिए. आइए न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स से जानने की कोशिश करेंगे कि हम कैबेज का जूस क्यों पिएं?

पत्तागोभी के रस के फायदे

1. वजन करे कंट्रोल

कैबेज जूस एक लो कैलोरी और हाई फाइबर डाइट है, गोभी का रस वजन घटाने या वेट मैनेजमेंट में एक अहम रोल अदा कर सकता है. इससे भूख पर कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे आप कम भोजन करेंगे और ऐसे में धीरे-धीरे वजन घट जाएगा.

2. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त

गोभी के रस में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन में मदद करता है. फाइबर गुड गट बैक्टीरिया के विकास में भी योगदान देता है, जो ओवरऑल डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए सही है. आपकी कब्ज, अपच और गैस जैसी परेशानियां कम करता है.

3. दिल के लिए अच्छा

पत्तागोभी का रस पोटेशियम से भरपूर होता है, ये एक मिनरल है जो सोडियम के असर का मुकाबला करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा, कैबेज में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा घट जाता है.

4. इम्यूनिटी बूस्टर

पत्ता गोभी के जूस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यून फंक्शंस के लिए जरूरी हैं. इस न्यूट्रिएंट की मदद से व्हाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलता है, जिसकी मदद से इंफेक्शन से लड़ने में आसानी होती है.

5. स्किन के लिए अच्छा

विटामिन सी की मौजूदगी के कारण कैबेज जूस हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. खासकर जो लोग एंटी-एजिंग सॉल्यूशन चाहते हैं उनके लिए पत्तागोभी का रस किसी औषधि से कम नहीं है.

{}{}