Hindi News >>Health
Advertisement

Orange Side Effects: अगर आपको भी है ऐसी परेशानियां तो न खाएं संतरा, फायदे की जगह नुकसान को मिलेगी दावत

Who Should Not Eat Orange: संतरा एक ऐसा फल है जिसे  खाने से शरीर को काफी फायदा मिलता है, लेकिन बॉडी की कुछ परेशानियों के दौरान इसके सेवन से परहेज करना ही बेहतर है. 

Orange Side Effects: अगर आपको भी है ऐसी परेशानियां तो न खाएं संतरा, फायदे की जगह नुकसान को मिलेगी दावत
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 20, 2023, 09:32 AM IST

Side Effects of Eating Orange: संतरा एक ऐसा फल है जो भारत में बड़े शौक से खाया जाता है, ये ज्यादा महंगा भी नहीं होता इसलिए हर गरीब और अमीर इंसान इसका लुत्फ उठा सकता है, हम में से ज्यादातर लोग इसके फायदों से वाकिफ है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को हर तरीके से फायदे पहुंचाते हैं. इतने गुण होने के बावजूद ये फल हर किसी के लिए लाभकारी नहीं है, क्योंकि ये कुछ हालात में नुकसानदेह साबित हो सकता है.

ऐसे लोग न खाएं संतरा

1.  एसिडिटी से परेशान लोग
जिन लोगों को अक्सर एसिडिटी (Acidity) की शिकायत रहती है उन्हें संतरा या इसके जूस (Orange Juice) का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सीने और पेट में जलन बढ़ सकती है.

2. दांत में कैविटी होने पर
संतरे में एक तरह का ऐसिड पाया जाता है जो अगर दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम के साथ मिल जाए तो इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन पैदा हो सकता है. कैविटी (Cavity) होने पर अगर आप संतरा खाएंगे तो इससे दांत और ज्यादा खराब होने लगेंगे

3. पेट दर्द होने पर
वैसे तो पेट में दर्द कई वजहों से हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको अचानक ये परेशानी पेश आ जाए तो संतरा खाना तुरंत छोड़ दें क्योंकि संतरे में मौजूद एसिड तकलीफ को और ज्यादा बढ़ा देंगे.

4. इनडाइजेशन के मरीज
जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी है उन्हगें संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे दस्त, पेट ऐंठन और इनडाइजेशन की परेशानियां पेश आ सकती है. अगर संतरा को पूरा खाया जाए तो इससे शरीर को फाइबर मिलेगा जो डायरिया जैसे समस्याओं को जन्म दे सकता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}