trendingNow12275537
Hindi News >>Health
Advertisement

किंग चार्ल्स भी चलाते हैं साइकिल, आप कर रहे संकोच, तो इन 5 फायदों से रह जाएंगे महरूम

World Bicycle Day 2024: किंग चार्ल्स समेत दुनिया के कई वर्ल्ड लीडर्स ऐसे हैं जो साइकिल चलाने में जरा भी संकोच नहीं करते, ऐसे में आपको भी इस हेल्दी राइड का लुत्फ जरूर उठाना चाहिए.

किंग चार्ल्स भी चलाते हैं साइकिल, आप कर रहे संकोच, तो इन 5 फायदों से रह जाएंगे महरूम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 03, 2024, 08:45 AM IST

Benefits Of Cycling: साइकिल चलाने को एक बेहतरीन एक्सरसाइज माना जाता है. चूंकि बचपन में हमें कार या बाइक नहीं दी जा सकती, इसलिए पैरेंट साइकिल थमा देते हैं. अगर ब्रिटेन के मौजूदा किंग चार्ल्स की बात करें तो उन्हें भी इस चीज की सवारी करने का शौक रहा है. जब वो कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे तब के जमाने की एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर अक्सर वायरल होती है जिसमें चार्ल्स कैंपस में साइकिल राइड करते थे. हालांकि भारत में कई लोग इसकी सवारी करने में संकोच करते हैं, उन्हें लगता है कि कार और फ्लाइट की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से स्टेटस बढ़ेगा, लेकिन साइकिल में वो बात नहीं. अगर आप ऐसा सोचकर साइकिल चलाने से परहेज कर रहे हैं, तो ये बड़ी लगती साबित हो सकती है.

 

साइकिल चलाने के फायदे

हमें रोजाना साइकिल जरूर चलानी चाहिए, ये आपकी सेहत को बेहतर बनाने में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है. हेल्थलाइन वेबसाइट के मुताबिक साइकिलिंग के कई फायदे हैं, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

1. वेट लॉस

जो लोग नियमित रीप से साइकिल चलाते हैं, खासकर हाई इंटेंसिटी के साथ, तो ऐसे में उनका बॉडी फैट लेवल धीरे-धीरे नीचे आने लगता है. इससे हेल्दी वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है. कई स्टडीज इस बात की तरफ इशारा करती है साइकलिंग के जरिए मेटाबॉलिज्म बढ़ाया जा सकता है और मसल बिल्डअप भी होता है, जिससे आप ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

2. दिल के लिए अच्छा

रेगुलर साइकिल चलाने से नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटता और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, जो हमारे दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क भी कम हो सकता है. अगर घर के बाहर साइकलिंग नहीं कर सकते, तो कम से कम इंडोर साइकलिंग मशीन का इस्तेमाल जरूर करें

3. मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा

साइकलिंग करने से से स्ट्रेस, डिप्रेशन और एंग्जाइटी को कम करने में मदद मिलती है. इस प्रैक्सिस के जरिए आप अपना कंसंट्रेशन लेवल बढ़ा सकते हैं, जिससे कई काम में फोकस करना आसान हो जाता है. इस एक्सरसाइड से शरीर में इंड्रोफिन हार्मोन रिलीज होता है जिससे मूड को बेहतर बनाया जा सकता है

4. कैंसर के मरीजों को फायदा

अगर आप कैंसर के मरीज हैं और डॉक्टर ने केयर प्लान सजेस्ट किया है, तो साइकिंग आपकी रिकवरी का एक अहम जरिया हो सकता है. हालांकि अगर लो एनर्जी और दर्द का अहसास ज्यादा हो रहा है, तो ये कदम एक्सपर्ट की सलाह पर ही उठाएं. इससे ब्रेस्ट कैंसर समेत कई कुछ खास तरह के कैंसर के रिस्क को कम करने में मदद मिलती है.

5. पर्यावरण को फायदा

पर्यावरण को बचाने का एक अहम जरिया है साइकलिंग को बढ़ावा देना, क्योंकि इसके इस्तेमाल में जीरो पॉल्यूशन होता है और आप दुनिया में कार्बन फुटप्रिंट को कम कर सकते हैं. जिस तक ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ रही है हमें ज्यादा से ज्यादा इस सवारी की आदत डालनी होगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}