trendingNow12377351
Hindi News >>Health
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर के वो लक्षण जो इतने आम नहीं हैं, लेकिन कर नहीं सकते इग्नोर

मौजूदा दौर में हाई बीपी की समस्या हर उम्र के लोगों को हो गई है, इसका कारण बिगड़ती जीवनशैली और अनहेल्दी डाइट हो सकते हैं. हाइपरटेंशन के कुछ कम नजर आने वाले लक्षणों को जरूर पहचानें.

हाई ब्लड प्रेशर के वो लक्षण जो इतने आम नहीं हैं, लेकिन कर नहीं सकते इग्नोर
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 10, 2024, 12:26 PM IST

Less Common Signs Of High BP: भारत में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत काफी आम है, इसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. अगर इसे वक्त पर कंट्रोल नहीं किया गया तो ये हार्ट अटैक जैसी खतरनाक दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है. डॉ. इमरान अहमद ने बताया कि हाई बीपी के कुछ लक्षण कम ही नजर आते हैं, जिसको लेकर हम इतने सीरियस नहीं रहते. हालांकि आपको पता होने चाहिए कि वो वार्निंग साइन कौन-कौन से हैं, ताकि सही समय पर डॉक्टर के पास जाया जा सके.

हाई बीपी के कम कॉमन साइन
 

1. नजरों का कमजोर होना

नजरों का धुंधलापन आ और जा सकता है, इसलिए नियमित आंखों की जांच जरूरी है. ये हाइपरटेंशन का साइन हो सकता है. इसलिए ब्लर विजन को रोकने के लिए सही दवा, डाइट और लाइफस्टाइल को अपनाना बेहद जरूरी है, ताकि आपकी अनमोल आखों को कोई नुकसान न हो जाए.

2. अक्सर थकान होना

जब आप कोई हेवी वर्क करते हैं तो थकान होना आम बात है, लेकिन अगर बिना वजह आपको सुस्ती या थकावट महसूस होती है, तो तुरंत बीपी टेस्ट कराएं. इसके लिए बैलेंस्ड डाइट, रेग्युलर एक्सरसाइज और 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद जरूरी है. वक्त वक्त पर डॉक्टर के पास जाकर बीपी टेस्ट जरूर कराएं और सलाह लें.

3. बार-बार सिरदर्द होना

अगर आपका सिर बार-बार दर्द कर रहा है और कई दफा बर्दाश्त से बाहर हो जा रहा है तो इसको लेकर तुरंत सतर्क हो जाने की जरूरत है. आप डॉक्टर की सलाह पर पेन किलर ले सकते हैं साथ ही बीपी जांच कराने की भी जरूरत होगी.

4. गूंजने की आवाजें महसूस होना

हाई ब्लड प्रेशर एक या दोनों कानों में लगातार या रुक-रुक कर बजने, आवाजें गूंजने या फुफकारने की आवाज़ का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए तनाव कम करें. अगर कहीं से तेज आवाज आ रही है तो इसे तुरंत बंद करने की कोशिश करें.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

Read More
{}{}