Hindi News >>Health
Advertisement

World Yoga Day: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है योग? गायनोलॉजिस्ट जानिए इसकी अहमियत

World Yoga Day 2024: 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है, इस मौके पर हमें ये जानना जरूरी है कि क्या जो महिला बच्चे को जन्म देने वाली हैं उनके लिए योग कितना जरूरी है.

World Yoga Day: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है योग? गायनोलॉजिस्ट जानिए इसकी अहमियत
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 13, 2024, 12:18 PM IST

Benefits of Prenatal Yoga for Expectant Mothers: किसी भी प्रेग्नेंट महिला को एक हेल्दी चाल्डबर्थ के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है, जिसमें प्रिपरेशन क्लास, मेंटल सेंटरिंग और फोकस्ड ब्रीदिंग शामिल हैं, लेकिन क्या इसके साथ योग भी किया जा सकता है. फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम की सीनियर डायरेक्टर एंड एचओडी (ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी) डॉ. मुक्ता कपिला (Dr. Mukta Kapila) ने प्रीनेटल को फायदों के बारे में बताया है.

क्या है प्रीनेटल योग?

डॉ. मुक्ता प्रीनेटल योग रेगुलर योग से अलग होता है, इसे खासतौर से प्रेग्नेंट वूमेन के लिए डिजाइन किया गया है. इसे फेफ तरीके से किया जाता है और ये मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद है, हालांकि इसे एक्सपर्ट की निगरानी में ही किया जाना चाहिए. आइए जानते हैं कि इस योग के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं?

प्रीनेटल योग के फायदे

1. बेहतर नींद (Improved Sleep)

एक्सरसाइज और रिलैक्सेशन टेक्नीक का कॉम्बिनेशन रात को सुकूनभरी नींद दे सकता है.

2. स्ट्रेंथ और फ्लेसिबिलिटी (Strength and Flexibility)

ये चाइल्डबर्थ के लिए जरूरी मांसपेशियों को मजबूत करता है, खास तौर से पेल्विक फ्लोर, कूल्हों और कोर को. ये लंजेस और जेंटल बैकबेंड जैसे आसन मसल्स को टोन रखने में मदद करते हैं, प्रेग्नेंसी के दौरान दर्द और तकलीफ को कम करते हैं और डिलिवरी के बाद रिकवरी में मदद करते हैं.

3. अजहजता में कमी (Eased Discomforts)

योग गर्भावस्था में होने वाली आम परेशानियों जैसे पीठ के निचले हिस्से में दर्द, मतली, सिरदर्द और सांस लेने में तकलीफ से राहत दिला सकता है. मांसपेशियों को खींचने और टोन करने से ब्लड फ्लो में सुधार होता है, जबकि गहरी सांस लेने से आपकी मांसपेशियों में ऑक्सीजन पहुँचती है, जिससे तनाव कम होता है.

4.  लेबर की तैयारी (Preparation for Labor)

ये आपको अपने शरीर पर भरोसा करना और रिलैक्स करने और फोकस करने के लिए ब्रीदिंह तकनीक का इस्तेमाल करना सिखाता है, जो प्रसव के दौरान मदद कर सकता है.

मेंटल हेल्थ से जुड़े फायदे

1. स्ट्रेस और एंग्जायटी में कमी (Reduced Stress and Anxiety:)

आपने देखा होगा कि प्रेग्नेंट लेडी का काफी स्ट्रेस होता है, ऐसे में प्रीनेटल योग तनाव और एंग्जायटी को दूर करने में मदद कर सकता है. 

2. बेहतर मेंटल हेल्थ (Better Mental Health)

योग मुद्राओं को ध्यान के साथ कंबाइन करने से गर्भावस्था के दौरान डिप्रेशन से राहत पाने में मदद मिल सकती है. ये हॉलिस्टिक अप्रोच माइंडफुलनेस और रिलैक्सेशन को बढ़ावा देता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}