trendingNow11672264
Hindi News >>Health
Advertisement

Coconut Benefits: वजन घटाने के लिए इस फल की मलाई है कारगर, अन्य फायदों पर डालें एक नजर!

Weight Loss From Coconut Malai: नारियल के खोल के अंदर का मीठा, सफेद गूदा इतना स्वादिष्ट होता है कि यह आइसक्रीम के एक स्कूप को कड़ी टक्कर दे सकता है. आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ.  

Coconut Benefits: वजन घटाने के लिए इस फल की मलाई है कारगर, अन्य फायदों पर डालें एक नजर!
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Apr 28, 2023, 06:49 PM IST

Weight Loss From Coconut Malai: गर्मियों के दिनों में ठंडा नारियल पानी मिल जाएं तो क्या कहना. ये मजा दोगुना और हो जाता है, जब आपको नारियल की मलाई मिल जाए. नारियल के खोल के अंदर का मीठा, सफेद गूदा इतना स्वादिष्ट होता है कि यह आइसक्रीम के एक स्कूप को कड़ी टक्कर दे सकता है. इतना ही नहीं, नारियल की मलाई में कई तरह के विटामिन, मिनरल और ऊर्जा होती है, जो हमारे शरीर को संतुलित रखने में मदद करते हैं. यह कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ होता है. तो आइए जानते हैं कि नारियल की मलाई से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

नारियल मलाई खाने के फायदे-

1. वजन कम करने में मदद
नारियल मलाई में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो हमारे शरीर को भरपूर संबल देता है और भूख को रोकता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. दिल की सेहत अच्छी 
नारियल मलाई में प्राकृतिक रूप से उपस्थित मोनोअनसैटेड फैट दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. गर्मियों में इसका खूब सेवन करना चाहिए. 

3. मजबूत हड्डियां
नारियल मलाई में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण मिनरल होते हैं, जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

4. डायबिटीज
नारियल मलाई में मौजूद फाइबर और विटामिन सी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे खून में शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है.

5. एनर्जी का सोर्स
नारियल पानी पीने से जितना सेहत को लाभ मिलता है, उससे कहीं ज्यादा इसकी मलाई खाने से भी मिलता है. इसमें भरपूर ऊर्जा होती है. यह हमारे शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और हमारी थकान दूर करता है.

6. स्किन के लिए लाभकारी
नारियल मलाई में विटामिन ई मौजूद होता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से चेहरे पर ग्लो आता है. नारियल मलाई के लगातार सेवन से आपकी स्किन में गजब का निखार आएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}