Hindi News >>Health
Advertisement

वेट लॉस जर्नी को आसान बना देंगे ये छोटे-छोटे काले दाने, PM Modi भी खाते हैं ये चीज; ऐसे करें सेवन

How to loss weight: यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो तिल के बीज आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं. लेकिन जरूरी है कि आप इसे सही समय पर और सही मात्रा में खाएं. जिसकी जानकारी आज हम आपको इस लेख में दे रहे हैं. 

वेट लॉस जर्नी को आसान बना देंगे ये छोटे-छोटे काले दाने, PM Modi भी खाते हैं ये चीज; ऐसे करें सेवन
Stop
Sharda singh|Updated: Feb 12, 2024, 05:34 PM IST

आज के समय में लगभग हर परिवार का कम से कम एक सदस्य मोटापा से ग्रस्त है. इसका सबसे बड़ा कारण है असंतुलित जीवन शैली और खराब डाइट. इसलिए इससे बचना या रिकवर करना एक दिन की लड़ाई नहीं होती है. इसमें सालों भी लग सकते हैं, यह समय आपकी मेहनत और डाइट प्लान पर डिपेंड करता है. 

ऐसे में यदि आप अपने वेट लॉस जर्नी में हैं तो काले तिल के बीज आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं. काले तिल सेहत के बहुत ही हेल्दी माने जाते हैं. यहां तक कि 9 फरवरी को संसद भवन में तैयार पीएम मोदी के लिए लंच में भी इसे शामिल किया गया था. 

कितनी मात्रा में खाना चाहिए तिल

इसमें कोई दोराय नहीं कि तिल के बीज सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आपको इसे बहुत ज्यादा मात्रा में खाना चाहिए. तिल के सेहतमंद फायदों को पाने के लिए आपको हर दिन केवल 40-50 ग्राम या एक चम्मच तिल का सेवन करना चाहिए. 

तिल के सेवन का सही समय

यदि आप वेट लॉस डाइट पर हैं, तो सुबह खाली पेट तिल के बीजों का सेवन आपके ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी को आसान बनाने में मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर होता है जो लंबे समय भूख का अहसास नहीं होने देता है. ऐसे में आप ओवर इटिंग करने से बच जाते हैं.

इस तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं तिल

तिल के बीज को आप पानी में मिलाकर पी सकते हैं. इसके लिए हर रोज रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में तिल के बीज को अच्छे से धोकर भिगोकर छोड़ दें. फिर सुबह इस पानी को छानकर पी लें. इसके अलावा आप तिल के बीज को सलाद में छिड़ककर या स्मूदी में मिलाकर भी खा सकते हैं.

तिल खाने से मिलेंगे ये फायदे भी

बीमारियों से दिल का बचाव
पाचन में सुधार 
कैंसर से बचाव
हड्डियों को मजबूत करता है
डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर
मेल इंफर्टिलिटी में सुधार 
मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है
त्वचा और हेयर के लिए फायदेमंद

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}