trendingNow12335150
Hindi News >>Health
Advertisement

वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट: वजन घटाने के लिए सुबह के 5 बेहतरीन फूड्स, मक्खन जैसी पिघलेगी चर्बी

How to Lose Fat: ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण फूड होता है. यह वेट लॉस में गेम चेंजर का काम करता है यदि आप सही फूड्स का सेवन करते हैं.

वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट: वजन घटाने के लिए सुबह के 5 बेहतरीन फूड्स, मक्खन जैसी पिघलेगी चर्बी
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 14, 2024, 08:03 AM IST

वजन कम करना चाहते हैं? तो नाश्ता छोड़ना इसका हल नहीं है! इसकी जगह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपकी चर्बी को पिघलाने में मदद कर सकता है. दरअसल, एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता न सिर्फ आपको दिनभर ऊर्जा देता है बल्कि वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है. इससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और आप अस्वस्थ चीजों को खाने से बचते हैं. 

आइए जानते हैं 5 ऐसे सुबह के नाश्ते के विकल्पों के बारे में जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं:

ओट्स (Oats)

ओट्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है, जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है. साथ ही इसमें कम कैलोरी होती है. आप ओट्स को दूध या दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं. आप इसमें अपने स्वादानुसार मेवे, बीज और फल भी डाल सकते हैं. 

दलिया (Dalia)

दलिया एक पौष्टिक और सुपाच्य भोजन है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और जल्दी पच जाता है. आप दलिया को सब्जियों के साथ पका सकते हैं या फिर उसमें दही मिलाकर खा सकते हैं. 

फल (Fruits)

फल फाइबर, विटामिन और खनिजों का खजाना होते हैं. सुबह के नाश्ते में फल खाने से आपका पेट तो भरेगा ही, साथ ही आपको जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे. आप विभिन्न फलों का मिश्रण बनाकर सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर किसी एक फल का सेवन कर सकते हैं. 

अंडे (Eggs)

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत होते हैं. प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है और मांसपेशियों को बनाने में भी मदद करता है. आप अंडे को उबालकर, आमलेट बनाकर या फिर भुर्जी बनाकर खा सकते हैं. 

पोहा (Poha)

पोहा एक हल्का और पौष्टिक नाश्ता है. यह पचाने में आसान होता है और इसमें भी कम कैलोरी होती है. आप पोहा को सब्जियों के साथ तड़का लगाकर बना सकते हैं या फिर दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं. 

इन बातों का भी ध्यान रखें
 

नाश्ते में मीठी चीजों का सेवन कम करें. नाश्ते के साथ आप चाय या कॉफी पी सकते हैं लेकिन चीनी कम या बिल्कुल न डालें.  संतुलित आहार और व्यायाम वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है. किसी भी तरह का डाइट शुरू करने से पहले डॉक्टर या किसी पोषण विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Read More
{}{}