trendingNow11725028
Hindi News >>Health
Advertisement

Burnt Tongue: ज्यादा गर्म खाने से जल गई है जीभ? आजमाएं दादी-नानी के ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Health Tips: आज हम आपके लिए जली जीभ में राहत पाने के दादी-नानी के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप जली हुई जीभ में तुरंत आराम पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं जली जीभ के घरेलू उपाय.

Burnt Tongue: ज्यादा गर्म खाने से जल गई है जीभ? आजमाएं दादी-नानी के ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम
Stop
Pooja Attri|Updated: Jun 05, 2023, 10:35 AM IST

Burnt Tongue Home Remedies: जीभ शरीर का एक बहुत ही नाजुक अंग है. इसलिए जीभ के कटने या जलने पर दर्द का एहसास होता है. आमतौर पर जीभ ज्यादा गर्म चाय पीने या कुछ भी ज्यादा गर्म खाने से जल जाती है. इसलिए कहा जाता है कि खाने का हर एक निवाला फूंक मारकर खाना चाहिए. 
ऐसे में अगर आपकी भी जीभ जल गई है तो आज हम आपके लिए जली जीभ में राहत पाने के दादी-नानी के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप जली हुई जीभ में तुरंत आराम पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Burnt Tongue Home Remedies) जली जीभ के घरेलू उपाय.....

जली जीभ के घरेलू उपाय (Burnt Tongue Home Remedies) 

बर्फ चूसें या आइस्क्रीम
अगर आपकी जीभ जल गई है तो ऐसे में आप बर्फ का टुकड़ा (Ice) या आइस्क्रीम चूस सकते हैं. इससे आपकी जली जीभ में तुरंत राहत मिलती है. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि बर्फ जीभ पर चिपक न जाए. 

कुछ ठंडा पिएं 
अगर आपकी जीभ जल गई है तो ऐसे में आप तुरंत कुछ ठंडा पी लें. ठंडी ड्रिंक आपकी जली जीभ में आराम प्रदान करता है. लेकिन ध्यान रहे ऐसे में आप दिनभर कुछ ठंडा पीते रहना होगा. आप चाहें तो आप ठंडा पानी भी पी सकते हैं. 

नमक का पानी पीएं
जब आपकी जीभ जल जाती है तो इससे आपकी जीभ सेंसिटिव होकर बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाती है जिससे जीभ इंफेक्शन की चपेट में आ सकता है. ऐसे में आप नमक के पानी से कुल्ला करें.

शहद या चीनी 
अगर आपकी जीभ जल गई है तो ऐसे में आप चीनी या शहद का सेवन करें. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए इसको जीभ पर लगाने से आपकी जीभ इंफेक्शन के खतरे से दूर रहती है. इसके साथ ही इससे दर्द में राहत प्रदान होती है. 

ठंडी चीजों का सेवन करें
जीभ जलने पर अगर आप ठंडी चीजें जैसे- दही, आइसक्रीम या केक आदि का सेवन करते हैं तो इससे आपको जली हुई जीभ पर तुरंत आराम प्रदान होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}