trendingNow11867029
Hindi News >>Health
Advertisement

Walnut Benefits: दिमाग से लेकर आंखें तेज करने तक, Tocopherols से भरपूर अखरोट खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Akhrot ke fayde: अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो ब्लड वेसेल्स को स्वस्थ रखने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है. आइए जानते हैं अखरोट खाने के 5 अमेजिंग फायदे.

Walnut Benefits: दिमाग से लेकर आंखें तेज करने तक, Tocopherols से भरपूर अखरोट खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे
Stop
Shivendra Singh|Updated: Sep 12, 2023, 06:06 AM IST

Benefits of walnuts: अखरोट एक पौष्टिक और बहुमुखी मेवा है, जो कई स्वास्थ्य लाभों (health benefits) से जुड़ा हुआ है. यह अपने अनोखे आकार और बनावट के लिए जाना जाता है, जो एक ब्रेन (दिमाग) की तरह दिखता है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं.

अखरोट की पहचान आमतौर पर लिपिड (58-65%) की अधिक सामग्री के कारण होती है, खासकर, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, टोकोफेरोल और फाइटोस्टेरॉल. इसके अलावा, वर्तमान साहित्य में कहा गया है कि इसके उप-उत्पाद फेनोलिक कंपाउंड (मुख्य रूप से फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स) में रिच हैं. आइए जानते हैं अखरोट खाने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

दिल की सेहत में सुधार
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो ब्लड वेसेल्स को स्वस्थ रखने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

कैंसर से बचाव
अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं. विशेष रूप से, अखरोट का सेवन प्रोस्टेट कैंसर, फेफड़ों के कैंसर, और कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने से जुड़ा हुआ है.

दिमाग की सेहत में सुधार
अखरोट में विटामिन ई होता है, जो दिमाग को नुकसान से बचाने में मदद करता है. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी दिमाग के काम और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल में मदद
अखरोट में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अखरोट का सेवन टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करने से भी जुड़ा हुआ है.

वजन घटाने में मदद
अखरोट में प्रोटीन और फाइबर होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं. इससे आपको कम खाने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

आंखों की सेहत में सुधार
अखरोट में विटामिन ए और ल्यूटिन होता है, जो आंखों की रोशनी और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं. अखरोट का सेवन मोतियाबिंद और मैकुलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने से भी जुड़ा हुआ है.

अखरोट खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
अखरोट कैलोरी में उच्च होते हैं, इसलिए यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपने सेवन पर नजर रखनी चाहिए. इसके अलावा, अखरोट में फाइटेट भी होता है, जो कुछ पोषक तत्वों के अब्जॉर्ब को बाधित कर सकता है. हालांकि, फाइटेट के नुकसान के बारे में कोई ठोस सबूत नहीं हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}