trendingNow11691346
Hindi News >>Health
Advertisement

कमजोर हड्डियां बनेंगी ताकतवर, ब्रेकफास्ट में शामिल करें 4 चीजें; दूर होगी Vitamin-D की कमी

Vitamin D rich foods: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आहार में सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. विटामिन डी एक ऐसा पोषक तत्व है, जो हड्डियों और दांतों के विकास और रखरखाव के लिए जरूरी होता है.

कमजोर हड्डियां बनेंगी ताकतवर, ब्रेकफास्ट में शामिल करें 4 चीजें; दूर होगी Vitamin-D की कमी
Stop
Shivendra Singh|Updated: May 12, 2023, 08:06 AM IST

Vitamin D rich foods: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आहार में सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. विटामिन डी एक ऐसा पोषक तत्व है, जो हड्डियों और दांतों के विकास और रखरखाव के लिए बेहद आवश्यक होता है. यह विटामिन फूड से कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. सूर्य की किरणों से भी यह विटामिन शरीर में प्राप्त किया जा सकता है. इसलिए, हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे ब्रेकफास्ट के बारे में बताएंगे, जिनसे आप विटामिन डी की पूर्ति कर सकते हैं.

विटामिन डी से भरपूर 4 ब्रेकफास्ट

सीरियल (cereal)
यदि आप स्वस्थ नाश्ते की तलाश कर रहे हैं तो सीरियल्स सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. सीरियल्स में विटामिन डी की अधिकता होती है, क्योंकि इसमें कई तरह के फल, ड्राई फ्रूट्स, मोटे अनाज, बीज आदि का मिश्रण होता है. इसके अलावा, सीरियल्स को गर्म दूध के साथ खाया जाता है, जो आपके शरीर को न केवल विटामिन डी देता है, बल्कि इससे कैल्शियम भी प्राप्त होता है.

धनिया और पुदीना का अंडा सैंडविच
इस सैंडविच में अंडे, धनिया, पुदीना, हरी मिर्च और स्वाद वर्धक चटनी होती है. इसमें विटामिन डी और अन्य पोषक तत्व होते हैं. इसे बनाना भी काफी आसान है.

मशरूम पास्ता
मशरूम पास्ता एक ऐसा स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट है जो विटामिन डी से भरपूर होता है. इसमें मशरूम और कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें पनीर के टुकड़े भी डाले जा सकते हैं, जो आपको कैल्शियम और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं.

अंडे और एवोकाडो टोस्ट
एवोकाडो को अंडे के साथ मिलाकर टोस्ट करने से एक विटामिन-डी से भरपूर नाश्ता बनता है. एवोकाडो में विटामिन डी का उच्च स्तर होता है जो आपको स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}