trendingNow11515451
Hindi News >>Health
Advertisement

Vitamin D deficiency: सर्दियों में हो सकती है विटामिन डी की कमी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Vitamin D deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी से हड्डियों की डेंसिटी कम हो सकती है, जिसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस या फ्रैक्चर हो सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jan 05, 2023, 01:18 PM IST

Vitamin D deficiency: विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है. शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को नियंत्रित करने में भी पोषक तत्व मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए जरूरी है. शरीर में विटामिन डी की कमी से हड्डियों की डेंसिटी कम हो सकती है, जिसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस या फ्रैक्चर हो सकता है. इसके अलावा, ज्यादा विटामिन डी की कमी अन्य बीमारियों का कारण बन सकती है. बच्चों में, यह रिकेट्स का कारण बन सकता है, जो एक दुर्लभ बीमारी है जिसके कारण हड्डियां मुलायम हो जाती हैं.

सर्दियों के दौरान दिन छोटे हो जाते हैं और तापमान कम होता है, जिसके चलते हमारी स्किन धूप के संपर्क में कम ही आ पाती है. जो हमारे शरीर के लिए विटामिन डी का प्राथमिक सोर्स है. विशेषज्ञों का मानना है कि ठंड के महीनों में विटामिन डी की कमी होने की संभावना अधिक होती है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि गर्मियों में आपके विटामिन डी का स्तर कम नहीं हो सकता है. आप कभी भी पोषक तत्वों की कमी से ग्रस्त हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि कैसे आप विटामिन डी के पर्याप्त लेवल को मेंटेन कर सकते हैं.

घर से बाहर निकलें
सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है इसलिए सर्दियों में कितनी भी ठंडी या तेज हवा क्यों न हो, घर के बाहर जरूर निकलें और धूप का आनंद लें. शोधकर्ताओं के अनुसार 8-15 मिनट का सन एक्सपोजर हल्की चमड़ी वाले व्यक्तियों के लिए भरपूर विटामिन डी बनाने के लिए पर्याप्त है.

विटामिन डी रिच फूड
खाना हमारे पोषक तत्वों के लेवल को हाई रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. भले ही सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है, लेकिन अपनी डाइट में कुछ फूड को भी शामिल करें. सैमन, मशरूम, टूना, फोर्टीफाइड दूध, फोर्टीफाइड संतरे, अनाज, अंडा, आदि विटामिन डी से भरपूर होते हैं.

विटामिन डी सप्लीमेंट्स
यदि आपको पर्याप्त धूप नहीं मिल रही है और खाने से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है, तो सभी को सप्लीमेंट्स लेने पर विचार करना चाहिए. इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी होगी.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}