trendingNow11938384
Hindi News >>Health
Advertisement

Vitamin B12 की कमी होगी दूर, ये चीजें खाने से शरीर होगा फौलादी

Vitamin B12 Deficiency Treatment: शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है किसी भी पोषक तत्व की कमी होने पर तरह-तरह की बीमरियां सामने आने लगती हैं.  वहीं विटामिन बी 12 हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर मजबूत बने तो डाइट में कुछ चीजो को जोड़ें.

Vitamin B12 की कमी होगी दूर, ये चीजें खाने से शरीर होगा फौलादी
Stop
Jagrati Singh|Updated: Oct 31, 2023, 04:53 PM IST

Vitamin B12 Deficiency,: शरीर को हेल्दी रहने के लिए  कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है. वही किसी भी पोषक तत्व की कमी होने पर तरह-तरह की बीमरियां सामने आने लगती हैं.  अगर आपको भी लगातार कमजोरी महसूस हो रही है तो आप सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि इसके पीछे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी 12 की कमी होने पर आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए? चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी 12 की कमी होने पर आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

इन फूड्स से विटामिन बी 12 की कमी होगी दूर-
अंडे (eggs
)

अंडे में विटामिन बी 12 पाया जाता है. ऐसे में अगर आपको बहुत अधिक बी12 की कमी है तो अंडे आपके लिए मुख्य स्त्रोत नहीं होना चाहिए. ऐसे में अगर आप रोजाना डाइट में अंडे का सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी दूर होती है. 
डेरी उत्पाद(Dairy Products:):

गाय के दूध में भी विटामिन बी 12 पाया जाता है यह बहुत ही फायदेमंद होता है इसलिए अपनी डाइट में दूध, दही आदि को शामिल करें. इनका सेवन करने से आपको विटामिन बी 12 की कमी नहीं होती है.
सोया मिल्क (Soya milk-)-

जिन लोगों की बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी होती है इन लोगों को सोया मिल्क का सेवन करना चाहिए. सोया मिल्क का सेवन करने से बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी दूर होती है.
रेड मीट (Red meat-)-
रेड मीट में विटामिन बी 12 प्रचुर मात्रा में होता है. लेकिन रेड मीट का अधिक सेवन करना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा मे ही करना चाहिए.

मछली (Fish)

अगर आपको रोजाना कमजोरी महसूस होती है तो आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है ऐसे में आपको मछली खाना शुरू कर देना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 
Read More
{}{}