trendingNow11328275
Hindi News >>Health
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: सुबह उठने पर दिखाई दे सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के चेतावनी संकेत

Vitamin B12 deficiency: विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो शरीर में कई महत्वपूर्ण काम करता है. इसकी कमी से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. विटामिन बी12 का सबसे आम लक्षण थकान है, जो सुबह उठने पर अधिक प्रचलित हो सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 01, 2022, 03:53 PM IST

Vitamin B12 Deficiency Sign: विटामिन और मिनिरल्स हमारी एनर्जी लेवल को बनाए रखने और विभिन्न बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये कई शारीरिक कार्यों में मदद करते हैं, जैसे- हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करना, हमारी हड्डियों को मजबूत बनाना, घावों को जल्दी भरने में मदद करना और हमारे हार्मोन को नियंत्रित करना. लेकिन, किसी भी आवश्यक विटामिन या खनिज की कमी हमारे शरीर के कामकाज को बाधित कर सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है.

विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो शरीर में कई महत्वपूर्ण काम करता है. यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो शरीर में नसों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और डीएनए व रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन की सुविधा भी देता है. विटामिन बी 12 की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. ब्रिटिश जर्नल ऑफ नर्सिंग में प्रकाशित एक सर्वे के आंकड़े (लगभग एक हजार रोगियों) के अनुसार, विटामिन बी-12 की कमी से पीड़ित लोगों में थकान सबसे आम लक्षण दिखे. स्टडी में यह पाया गया कि 96 प्रतिशत मरीजों ने असामान्य थकान (unusual fatigue) की सूचना दी. विशेषज्ञों के अनुसार, थकान बी-12 की कमी के प्राथमिक लक्षणों में से एक है, जो सुबह उठने पर अधिक प्रचलित हो सकता है.

सर्वे में यह भी पाया गया कि लगभग 30 प्रतिशत मरीजों ने बालों के झड़ने, मुंह में छाले या धुंधली दृष्टि की सूचना दी, जबकि 34 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें ग्लोसाइटिस (एक समस्या जिसमें जीभ सूज जाती है) का अनुभव हुआ.

विटामिन बी12 की कमी के सामान्य संकेत
यूनाइटेड किंगडम की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अनुसार, विटामिन बी 12 की कमी धीरे-धीरे विकसित हो सकती है, लेकिन अगर समय पर इलाज न किया जाए तो यह खराब हो सकती है. थकान के अलावा विटामिन बी12 की कमी के कुछ आम लक्षण-

  • सांस फूलना
  • सिरदर्द और चक्कर आना
  • पीली स्किन
  • दिल की घबराहट
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दिक्कत
  • ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के तरीके
विटामिन बी 12 शरीर में प्राकृतिक रूप से नहीं बनता है, इसलिए आपको इसे अपने द्वारा खाए जाने वाले फूड्स से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना चाहिए. विटामिन बी 12 के कुछ बेहतरीन स्रोतों में बीफ, पोर्क, हैम, पोल्ट्री, लैंभ, शेलफिश, केकड़ा, डेयरी उत्पाद (दूध, पनीर और दही) और अंडे शामिल हैं. जो लोग शाकाहारी हैं, वे अपने डॉक्टरों और पोषण विशेषज्ञों से परामर्श कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}