trendingNow12387423
Hindi News >>Health
Advertisement

Vitamin B12 deficiency: शरीर ही नहीं, दिमाग को भी अंदर से खोखला कर देता है विटामिन बी12 की कमी; तुरंत खाना शुरू करें 4 शाकाहारी फूड

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है. यह हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण काम करता है जैसे कि रेड ब्लड सेल्स का निर्माण, नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखना और डीएनए के निर्माण में मदद करना.

Vitamin B12 deficiency: शरीर ही नहीं, दिमाग को भी अंदर से खोखला कर देता है विटामिन बी12 की कमी; तुरंत खाना शुरू करें 4 शाकाहारी फूड
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 27, 2024, 11:45 AM IST

Vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है. इस विटामिन की कमी से नर्वस सिस्टम और ब्रेन फंक्शन में गिरावट हो सकती है. विटामिन बी12 की कमी से शरीर में कमजोरी, थकान, मेमोरी लॉस, और डिप्रेशन जैसे लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं. यह स्थिति अगर लंबे समय तक बनी रहती है तो यह दिमाग को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है.

विटामिन बी12 की कमी का ज्यादा खतरा शाकाहारी लोगों में रहता है, क्योंकि यह विटामिन मुख्य रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है. हालांकि, शाकाहारी भोजन के जरिए भी आप इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं. आज हम 4 ऐसे शाकाहारी फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से आप विटामिन बी12 की कमी से बच सकते हैं और अपने शरीर और दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं.

1. दूध और दूध से बने चीजें
दूध और इसके विभिन्न चीजें जैसे दही, पनीर, और छाछ विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स होते हैं. नियमित रूप से दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन करने से आप अपने शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. आपको प्रतिदिन सुबह या रात में एक गिलास दूध पीना चाहिए. इसके अलावा, पनीर और दही को अपने नियमित भोजन में शामिल करें.

2. फोर्टिफाइड अनाज
फोर्टिफाइड अनाज वे होते हैं जिनमें एक्स्ट्रा विटामिन और मिनिरल्स मिलाए जाते हैं. ऐसे अनाजों में विटामिन बी12 भी शामिल होता है. बाजार में उपलब्ध कई फोर्टिफाइड अनाज विटामिन बी12 से रिच होते हैं और शाकाहारियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. नाश्ते में फोर्टिफाइड अनाज का सेवन करें.

3. सोया प्रोडक्ट्स
सोया दूध और टोफू भी विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स होते हैं. खासकर शाकाहारी और वेगन लोगों के लिए सोया प्रोडक्ट एक बेहतरीन ऑप्शन है. सोया प्रोडक्ट्स का सेवन करने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता है. टोफू को सब्जियों या सूप में मिलाकर खाएं.

4. न्यूट्रिशनल यीस्ट
न्यूट्रिशनल यीस्ट एक फूड सप्लिमेंट है, जिसे शाकाहारी लोग विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. यह स्वाद में चीज जैसा होता है और इसे सलाद, पास्ता या अन्य व्यंजनों में मिलाकर खाया जा सकता है. सलाद या पास्ता में आप न्यूट्रिशनल यीस्ट को मिला सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- फ्लाइट के टॉयलेट में पानी क्यों नहीं किया जाता फ्लश, जानिए कैसे काम करता है पूरा सिस्टम

Read More
{}{}