trendingNow11978211
Hindi News >>Health
Advertisement

विटामिन बी12 की कमी से डैमेज हो सकता है ब्रेन व नर्वस सिस्टम, डाइट में जरूर शामिल करें B12 से भरपूर ये 5 शाकाहारी फूड

विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो शरीर के कई कामों के लिए आवश्यक है. यह रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, डीएनए संश्लेषण और नर्वस सिस्टम के कामों के लिए आवश्यक है. 

विटामिन बी12 की कमी से डैमेज हो सकता है ब्रेन व नर्वस सिस्टम, डाइट में जरूर शामिल करें B12 से भरपूर ये 5 शाकाहारी फूड
Stop
Shivendra Singh|Updated: Nov 25, 2023, 03:29 PM IST

विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो शरीर के कई कामों के लिए आवश्यक है. यह रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, डीएनए संश्लेषण और नर्वस सिस्टम के कामों के लिए आवश्यक है. विटामिन बी12 की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें थकान, कमजोरी, एनीमिया, एकाग्रता की कमी, मेमोरी लॉस और यहां तक कि नर्वस सिस्टम का डैमेज होना भी शामिल है. इतना ही नहीं, विटामिन बी12 की कमी से शरीर के कई अंग भी प्रभावित हो सकते हैं, जैसे- दिमाग, नर्वस सिस्टम और दिल.

विटामिन बी12 आमतौर पर मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है. हालांकि, शाकाहारी लोगों को विटामिन बी12 की कमी का खतरा अधिक होता है. ऐसे में उनके लिए विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए कुछ विकल्प हैं. आइए जानते हैं क्या?

टोफू और सोयाबीन: टोफू और सोयाबीन विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. 100 ग्राम टोफू में लगभग 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है.

नट्स और बीज: नट्स और बीज भी विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत हैं। 100 ग्राम बादाम में लगभग 0.7 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है।

फर्मेंटेड फूड: कुछ फर्मेंटेड फूड जैसे कि फर्मेंटेड सोया प्रोडक्ट, फर्मेंटेड सब्जियां और फर्मेंटेड नट्स भी विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हो सकते हैं.

पालक: पालक जैसी कई हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन-बी12 का बेहतरीन सोर्स है, जो शाकाहारी लोगों के लिए अच्छा विकल्प भी है. आप पालक का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं. इसकी सब्जी बनाएं या सूप.

चुकंदर: चुकंदर आयरन, फाइबर, पोटैशियम और विटामिन बी12 से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से बालों की गुणवत्ता अच्छी होता है और लंबाई भी बढ़ती है. इसके साथ ही, चुकंदर स्किन को हेल्दी, स्टेमिना को बूस्ट और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}