Hindi News >>Health
Advertisement

3 साल से Virat Kohli ले रहें वेजिटेरियन डाइट, जानें चिकन-मटन छोड़ने के 5 बेमिसाल फायदे

Virat Kohli Diet: विराट कोहली खुद को फिट रखने के लिए चिकन-मटन नहीं बल्कि वेजिटेरियन डाइट लेते हैं. लगभग 3 साल से क्रिकेटर ने नॉनवेज नहीं खाया है. ऐसा करने के फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.  

3 साल से Virat Kohli ले रहें वेजिटेरियन डाइट, जानें चिकन-मटन छोड़ने के 5 बेमिसाल फायदे
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 30, 2024, 07:31 PM IST

एक एथलीट को बेहतर तरीके से अपने स्पोर्ट में परफॉर्म करने के लिए जबरदस्त स्टैमिना और फिटनेस की जरूरत होती है. जिसके लिए उन्हें सप्लीमेंट के साथ प्रोटीन के लिए चिकन मटन की खाना जरूरी हो जाता है.

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की भारतीय क्रिकेटर टीम के पूर्व कप्तान और 2024 के T20 में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद रिटायरमेंट लेने वाले विराट कोहली 3 साल से पूरी तरह से वेजिटेरियन डाइट पर हैं. उन्होंने ने इसे अपने कई इंटरव्यू में सबसे अच्छे फैसलों में से एक बताया है. ऐसे में यदि आपको लगता है फिट रहने के लिए आपको नॉनवेज फूड्स की जरूरत है यहां आपको वेजिटेरियन फूड्स के फायदों को जरूर जानना चाहिए-

हृदय रोग का खतरा कम करता है

शाकाहारी भोजन में आमतौर पर सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जो हृदय रोग के प्रमुख जोखिम कारक हैं. इसके बजाय, इसमें फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और धमनियों में प्लाक जमाव को रोकने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

मोटापा कम करने में सहायक

मांसाहारी भोजन की तुलना में, शाकाहारी भोजन में आमतौर पर कम कैलोरी और कम वसा होता है. फल, सब्जियां, दालें और साबुत अनाज से भरपूर शाकाहारी आहार आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है और अस्वस्थ भोजन खाने की इच्छा को कम करता है. इससे वजन मैनेजमेंट में मदद मिलती है और मोटापे का खतरा कम होता है.

टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम करता है

शाकाहारी भोजन में आमतौर पर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाले खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं. इसका मतलब है कि ये खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से नहीं बढ़ाते हैं. साथ ही, फाइबर से भरपूर होने के कारण ये भोजन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद

कैंसर का खतरा कम कर सकता है

कुछ शोधों से पता चलता है कि शाकाहारी भोजन अपनाने से कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो सकता है. शाकाहारी भोजन में पाए जाने वाले फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट सेल्स को नुकसान से बचाते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है

शाकाहारी भोजन में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को सुचारू बनाता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. साथ ही, फाइबर आंतों के लिए भी फायदेमंद होता है और आंतों के बैक्टीरिया को संतुलित रखता है.

नॉनवेज फूड्स सेहत के लिए क्यों खराब

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मांसाहारी आहार का सेवन करने वाले लोगों का जीवनकाल कम होता है. ऐसे लोगों में क्रोनिक बीमारियों के होने का खतरा दूसरों से अधिक होता है. डायबिटीज, हार्ट डिजीज और हाइपरटेंशन की समस्या इन लोगों में ज्यादा होती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}