trendingNow12371730
Hindi News >>Health
Advertisement

पेरिस ओलंपिक के फाइनल में Vinesh Phogat, दुश्मन के छक्के छुड़ाने के लिए ट्रेनिंग से पहले खाती हैं ये 2 फूड्स

Vinesh Phogat In Paris Olympic Final: हरियाणा की पहलाव विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में अपना परचम लहरा दिया है. वह क्यूबा की पहलवान को हराकर फाइनल में आ गयी हैं. 

पेरिस ओलंपिक के फाइनल में Vinesh Phogat, दुश्मन के छक्के छुड़ाने के लिए ट्रेनिंग से पहले खाती हैं ये 2 फूड्स
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 06, 2024, 11:50 PM IST

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की उम्मीदों को बुलंद करने वाली स्टार रेसलर विनेश फोगाट गोल्ड मेडल की लड़ाई में शामिल हो चुकी हैं. उन्होंने फाइनल में एंट्री करते हुए एक मेडल पक्का कर दिया है. उन्होंने मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर यूसनेइलिस गुजमैन को हराया है.  

लेकिन क्या आप जानते हैं कि विनेश इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कितनी मेहनत करती हैं? विनेश फोगाट ने एक इंटरव्यू के दौरान अपनी डाइट के बारे में बात की थी. यह वह दौर था जब वो चोट के कारण रियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाई थी. उन्होंने बताती हैं कि इस दौरान मैंने आहार के बारे में भी बहुत कुछ सीखा है. पहले मुझे वास्तव में नहीं पता था कि किस फूड में प्रोटीन होता है या किसमें नहीं. कभी-कभी मैं नाश्ता भी नहीं करती थी और सीधे दोपहर के भोजन में एक रोटी या सोने से पहले सिर्फ अंडे खाती थी. लेकिन अब मैं एक बैलेंस डाइट फॉलो करती हूं. जिसका नतीजा आज पूरी दुनिया पेरिस ओलंपिक में देख रही है. उन्होंने यह भी बताया कि वह ट्रेनिंग से पहले क्या खाती हैं.

विनेश फोगाट का डाइट

विनेश फोगाट बताती हैं कि वह ट्रेनिंग से पहले आमतौर पर अंडे और ओट्स खाती हैं. कभी-कभी टमाटर और रोटी खाकर भी वह ट्रेनिंग करती हैं. इसके अलावा दोपहर के भोजन में रोटी-सब्जी (प्रोटीन युक्त चना, राजमा, आदि) दही, सलाद या फल होता है. और रात के खाने में रोटी (हरी) सब्जी और अंडे होते हैं.

क्या है विनेश फोगाट के नाश्ते की खासियत

विनेश फोगाट अपनी ट्रेनिंग से पहले अंडे और ओट्स का नाश्ता करती हैं. अंडा और ओट्स दोनों ही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं, जो एक एथलीट के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व हैं. अंडे और ओट्स दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और फिजिकल एक्टिविटी से पहले खाने के लिए एक आदर्श विकल्प हैं.

अंडा और ओट्स खाने के फायदे

ऊर्जा को बढ़ावा

अंडे और ओट्स दोनों ही कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत हैं, जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. व्यायाम से पहले इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक ऊर्जा मिलती है और आपकी थकान कम होती है.

मांसपेशियों की मरम्मत

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है. व्यायाम के दौरान मांसपेशियां क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, इसलिए अंडे खाने से उनकी रिकवरी में मदद मिलती है.

बेहतर प्रदर्शन

ओट्स में फाइबर होता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं गिरता है और आपकी एनर्जी लेवल बनी रहती है.

पेट को भरा रखता है

अंडे और ओट्स दोनों ही पेट भरने वाले खाद्य पदार्थ हैं. फिजिकल एक्टिविटी से पहले कुछ खाने से आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे ध्यान केंद्रित रहता है.

संतुलित पोषण

अंडे और ओट्स में विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, जो आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं. फिजिकल एक्टिविटी के दौरान आपके शरीर को इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है.

Read More
{}{}