trendingNow12393489
Hindi News >>Health
Advertisement

द लांसेट रिपोर्ट- थाली से तुरंत हटा दें ये नॉनवेज आइटम, टाइप-2 डायबिटीज के मरीज बन रहे इसे खाने वाले लोग

Is Non Veg Cause Diabetes: शुगर की बीमारी सिर्फ मीठा खाने के नहीं होती है. रिपोर्ट के अनुसार यदि आप नॉन वेज खाते हैं तो आपको टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना नहीं खाने वालों से ज्यादा है.  

द लांसेट रिपोर्ट- थाली से तुरंत हटा दें ये नॉनवेज आइटम, टाइप-2 डायबिटीज के मरीज बन रहे इसे खाने वाले लोग
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 21, 2024, 02:53 PM IST

Kya khane Se Type 2 Diabets Hota Hai: डायबिटीज सिर्फ लाइलाज ही नहीं बल्कि एक जानलेवा बीमारी है. दुनिया भर में इसके मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में यदि आप नॉनवेज फूड्स खाना पसंद करते हैं तो आप खुद ही इस बीमारी को न्यौता दे रहे हैं. 

जी, हां दक्षिण-पूर्व एशिया सहित दुनिया भर के 20 देशों के 19 लाख से अधिक वयस्कों पर किए अध्ययन के अनुसार, रेड मीट का सेवन टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है. इस रिपोर्ट को और क्या जरूरी जानकारी है यहां हम आपको बता रहे हैं- 

रेट मीट से डायबिटीज का ज्यादा खतरा

‘द लांसेट डायबिटीज एंड एंडोक्राइनोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित विश्लेषण में पाया गया है कि रोज - 50 ग्राम प्रोसेस्ड मीट, 100 ग्राम अनप्रोसेस्ड रेड मीट और 100 ग्राम पोल्ट्री मीट खाने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा क्रमश: 15 प्रतिशत, 10 प्रतिशत और 8 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. 

लोग ज्यादा खा रहे रेड मीट

अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील, मेक्सिको सहित अन्य देशों के शोधकर्ताओं की अंतरराष्ट्रीय टीम ने बताया कि दुनिया के कई क्षेत्रों में मीट का सेवन लोग सेफ लिमिट से ज्यादा कर रहे हैं. जिसके कारण टाइप-2 डायबिटीज सहित गैर-संचारी बीमारियों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.  

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद

 

रेड मीट खाने वाले ज्यादातर लोगों को डायबिटीज

इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 31 समूहों को शामिल किया, जिसके लिए डेटा वैज्ञानिक अध्ययन और ऑनलाइन रजिस्ट्री से जुटाया किया गया था. अध्ययन में भाग लेने वाले 19,66,444 लोगों में से एक लाख से अधिक लोगों को टाइप-2 डायबिटीज हुआ, जो आम तौर पर 10 वर्ष तक रहता है.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}