trendingNow12188979
Hindi News >>Health
Advertisement

कई बड़े ब्रांड के बैंडेज में पाए गए जहरीले कैमिकल, कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा

चोट लगने पर इस्तेमाल की जाने वाली कई लोकप्रिय बैंडेज में जहरीले केमिकल पाए जाने से स्वास्थ्य जगत में हड़कंप मच गया है.

कई बड़े ब्रांड के बैंडेज में पाए गए जहरीले कैमिकल, कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा
Stop
Shivendra Singh|Updated: Apr 04, 2024, 04:35 PM IST

चोट लगने पर इस्तेमाल की जाने वाली कई लोकप्रिय बैंडेज में जहरीले केमिकल पाए जाने से स्वास्थ्य जगत में हड़कंप मच गया है. 'फॉरेवर केमिकल्स' के नाम से जाने जाने वाले ये जहरीली केमिकल पर्यावरण और कंज्यूमर राइट्स की रक्षा करने वाले संगठनों, मामवेशन और एनवायर्नमेंटल हेल्थ न्यूज द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाए गए हैं.  बैंड-एड और कुराड जैसे जाने-माने ब्रांडों की बैंडेज में भी ये केमिकल पाए गए हैं.

अध्ययन का मुख्य निष्कर्ष न केवल चौंकाने वाला है बल्कि दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए भी बड़ी चिंता का विषय है जो रोजाना बैंडेज का इस्तेमाल करते हैं. ये कैमिकल खुले घावों के जरिए ब्लड फ्लो में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. 18 अलग-अलग ब्रांड की 40 बैंडेज के टेस्ट करने के बाद अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि उनमें से 26 में कार्बनिक फ्लोरीन का पता चला है, जो हानिकारक PFAS केमिकल का एक सूचक है.

65% बैंडेज में PFAS के संकेत
बैंडेज में पाया गया फ्लोरीन का लेवल 10 पार्ट्स पर मिलियन (ppm) से अधिक था. कुल परीक्षणों में से 65% बैंडेज में 'फॉरेवर केमिकल्स' PFAS के संकेत मिले. गहरे रंग की स्किन वाले लोगों के लिए मार्केटिंग की जाने वाले 63% बैंडेज में भी PFAS कैमिकल के संकेत पाए गए. कार्बनिक फ्लोरीन का लेवल 11 पीपीएम से 328 पीपीएम तक पाया गया.

क्या बोले एक्सपर्ट
अध्ययन की सह-लेखिका और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ साइंसेज और नेशनल टॉक्सिकोलॉजी प्रोग्राम की पूर्व निदेशक डॉ. लिंडा एस. बिर्नबाम ने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि चूंकि बैंडेज को खुले घावों पर लगाया जाता है, इसलिए यह जानना परेशान करने वाला है कि वे बच्चों और वयस्कों को भी PFAS के संपर्क में ला सकती हैं. आंकड़ों से स्पष्ट है कि घावों की देखभाल के लिए PFAS की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि PFAS से बचाने के लिए इन रसायनों को हटा दे और PFAS-रिच सामग्री का ऑप्शन चुने.

बैंडेज में PFAS का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
मामवेशन के अनुसार, बैंडेज में PFAS केमिकल का उपयोग उनके वाटरप्रूफ गुणों के लिए किया जाता है. हालांकि इन केमिकल को विकास, फर्टिलिटी, मोटापा और विभिन्न प्रकार के कैंसर से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है. PFAS या पर्-एंड पॉलीफ्लोर अल्काइल पदार्थ, गर्मी, तेल, दाग, ग्रीस और पानी प्रतिरोधी सिंथेटिक रसायन होते हैं. ये आमतौर पर चिपकने वाले पदार्थ, नॉन-स्टिक कुकवेयर और फूड पैकेजिंग जैसे उत्पादों में पाए जाते हैं.

'फॉरेवर केमिकल्स' क्या होते हैं?
PFAS कैमिकल को 'फॉरेवर केमिकल्स' उपनाम इसलिए दिया गया है क्योंकि ये जंग के लिए ज्यादा प्रतिरोधी होते हैं और ये इंसान के शरीर में वर्षों तक रह सकते हैं. ये केमिकल खाने या सीधे संपर्क के माध्यम से ब्लड फ्लो में प्रवेश कर सकते हैं और हेल्दी टिशू में समा सकते हैं, जिससे संभावित रूप से अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अध्ययन में अगल-अलग ब्रांड्स को शामिल किया गया था, लेकिन 100 पार्ट्स पर मिलियन से अधिक फ्लोरीन पाए जाने वाले ब्रांड्स में शामिल हैं:
- बैंड-एड
- सीवीएस हेल्थ
- इक्वेट
- राइट ऐड
- अमेजन्स सोलिमो
- टारगेट
- कुराड

Read More
{}{}