trendingNow11552497
Hindi News >>Health
Advertisement

रोज एक जैसा खाना खाकर पक चुके हैं? ट्राई करें रागी वेजिटेबल सूप; मिलेंगे जबरदस्त फायदे

सैकड़ों लोग विभिन्न फूड, उत्पादों और यहां तक ​​​​कि एक अलग लाइफस्टाइल का सहारा लेकर एक्टिव और शेप में रहने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं.

रोज एक जैसा खाना खाकर पक चुके हैं? ट्राई करें रागी वेजिटेबल सूप; मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 01, 2023, 07:57 AM IST

हेल्दी, फिट और तंदुरुस्त रहना हर किसी के एजेंडे में होता है, लेकिन ये हर किसी के बस की बात नहीं. सैकड़ों लोग विभिन्न फूड, उत्पादों और यहां तक ​​​​कि एक अलग लाइफस्टाइल का सहारा लेकर एक्टिव और शेप में रहने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं. इसी तरह, जो लोग स्पेशल फूड का सेवन करके हर दिन हेल्दी खाने की आदत को बनाए रखने की कोशिश करते हैं, वे खुद अक्सर बदलाव के लिए कुछ और खाने की इच्छा रखते हैं. यदि आप उनमें से एक हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि हम एक और हेल्दी नुस्खा लेकर आए हैं जो आपकी टेस्ट बड्स का भी ख्याल रखेगा.

अपने भोजन को एक तरफ रख दें और रागी वेजिटेबल सूप तैयार करने के लिए नीचे दी गई सामग्री को लें. रागी  कैल्शियम से भरपूर होते हैं और यह डायबिटीज में फायदेमंद हो सकते हैं. यह एनीमिया के मरीजों को भी फायदा पहुंचा सकता है, क्योंकि इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रागी एंटी एजिंग, वेट लॉस, एनर्जी और बच्चों के लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

रागी वेजिटेबल सूप बनाने के लिए सामग्री

  • आधा टेबल स्पून घी
  • एक अदरक और लहसुन की कली कद्दूकस की हुई
  • आधा कप कटी हुई सब्जियां (अपनी पसंद की)
  • 1.5 कप पानी
  • नमक और काली मिर्च (आपके स्वादानुसार)
  • एक छोटा चम्मच रागी का आटा
  • 50 ग्राम कटा हुआ पनीर
  • बारीक कटा हरा धनिया (गार्निश के लिए)

रागी वेजिटेबल सूप बनाने का तरीका
छोटे से बाउल में एक छोटा चम्मच रागी का आटा और उसमें 3/4 चम्मच पानी डाले, अच्छी तरह मिलाएं और बाद में इस्तेमाल के लिए अलग रख दें. अब एक पैन में 1/2 छोटा चम्मच घी गरम करें, फिर अदरक व लहसुन डालें और उसे कुछ सेकंड के लिए भूनें. इसके बाद सब्जियां, 1.5 कप पानी, नमक और काली मिर्च डालें. अब धीमी आंच में पैन को ढककर  4-5 मिनट तक पकने दें. इसके बाद ढक्कन खोलें और शुरू में बनाया हुआ रागी का पेस्ट डालें और लगातार चलाते रहें ताकि गुठलियां न बनें. इसे 4-5 मिनट तक और गैस पर रखें. अब आपका टेस्टी रागी वेजिटेबल सूप तैयार है. गार्निश करने के लिए सूप के ऊपर बारीक कटा हुआ पनीर और धनिया डालकर शानदार सूप का आनंद लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Read More
{}{}