trendingNow11250809
Hindi News >>Health
Advertisement

इन दो विटामिन की कमी से छिन सकती है आंखों की रोशनी! जरूर ध्यान दें

विटामिन शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं लेकिन कई बार डाइट में कमी के चलते शरीर में विटामिन की कमी भी हो जाती है. विशेषज्ञों का कहना है कि दो विटामिन की कमी से आंखों की रोशनी भी प्रभावित हो सकती है. 

इन दो विटामिन की कमी से छिन सकती है आंखों की रोशनी! जरूर ध्यान दें
Stop
Nitin Gautam|Updated: Jul 09, 2022, 07:14 PM IST

नई दिल्लीः स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन और मिनरल्स बेहद जरूरी हैं. विटामिन्स और मिनरल्स की मदद से शरीर इंफेक्शन से लड़ता है, साथ ही हमारी हड्डियों की मजबूती और हमारे दिमाग और हार्मोन के सही तरीके से काम करने के लिए भी विटामिन्स और मिनरल्स बेहद जरूरी हैं. बैलेंस डाइट से आमतौर पर इंसानों को सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स मिल जाते हैं. हमारे शरीर में 13 विटामिन की जरूरत होती है, जो विभिन्न फूड सोर्स से मिल जाते हैं लेकिन अगर शरीर में किसी विटामिन की लंबे समय तक कमी हो जाए तो वह शरीर के लिए घातक साबित हो सकती है. ऐसे ही दो विटामिन की कमी आँखों की रोशनी भी छीन सकती है!

विटामिन ए और विटामिन बी12 की कमी छीन सकती है रोशनी
विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में विटामिन ए और विटामिन बी12 की लंबे समय तक कमी आंखों की रोशनी बुरी तरह प्रभावित कर सकती है और अगर इस पर लंबे समय तक ध्यान ना दिया जाए तो आंखों की रोशनी जा भी सकती है. ग्लोबल हेल्थ एजेंसी के अनुसार, हर साल करीब ढाई से पांच लाख बच्चे विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी चली जाती है और इनमें से आधों की मौत भी हो जाती है. इसी तरह विटामिन बी12 की कमी भी आंखों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है. 

विटामिन बी12 दिमाग के सही तरीके से काम करने के लिए भी बेहद जरूरी है. यह विटामिन दिमाग और नर्वस सिस्टम के विकास में मदद करता है और इसकी कमी ऑप्टिक न्यूरोपैथी का कारण बन सकती है. ऐसे में हमें समय समय पर अपने शरीर की जांच कराते रहना चाहिए ताकि किसी विटामिन और मिनरल्स की कमी होने पर सप्लीमेंट या खानपान की मदद से उसकी कमी को पूरा किया जा सके. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या या परेशानी होने पर विशेषज्ञ के परामर्श पर ही कोई काम करें.)

Read More
{}{}