trendingNow12369322
Hindi News >>Health
Advertisement

मानसून में इन 4 बातों का ध्यान रखने से वायरल फीवर और कफ जैसी बीमारियां रहेगी कोसों दूर

मानसून के मौसम में वायरल कफ और बुखार होना आम बात है. लेकिन कुछ सावधानियों और उपायों से आप इनसे बच सकते हैं.

मानसून में इन 4 बातों का ध्यान रखने से वायरल फीवर और कफ जैसी बीमारियां रहेगी कोसों दूर
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 05, 2024, 04:05 PM IST

मानसून में वायरल होना आम बात है. मगर इससे आप कई हफ्तों तक परेशान रहते हैं. साथ ही वायरल होने के बाद कफ भी पीछा नहीं छोड़ता. इससे हमारे दैनिक कामों में भी अड़चन आती है. इससे बचने के लिए इन 4 बातों का ध्यान जरूर रखें.

1. सफाई का ध्यान रखें:

अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं, खासकर खाना खाने से पहले और शौचालय जाने के बाद. अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखें. घर में रोजाना गर्म पानी से पोछा लगाएं. मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें और मच्छर भगाने वाले तरल पदार्थ का उपयोग करें.

2. स्वस्थ आहार लें:

अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियां शामिल करें।
विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, नींबू आदि खाएं. गर्म और पौष्टिक भोजन करें. जंक फूड और बाहर का खाना खाने से बचें. दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. नारियल पानी, नींबू पानी आदि भी पी सकते हैं.

3. व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें:

मानसून में व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. इससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. इसके लिए रोजाना नहाएं और साफ कपड़े पहनें. अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करें. बीमार लोगों से दूरी बनाए रखें.

4. इम्यूनिटी बढ़ाएं:

 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग और व्यायाम करें. पर्याप्त नींद लें. तनाव से बचें. मानसून में मौसम ठंडा रहता है, इसलिए गर्म कपड़े पहनें. शरीर को ढककर रखें. 

अगर आपको तब भी बुखार या कफ की समस्या हो जाती है तो इन बातों का खास ख्याल रखेंः

आराम करें. गर्म पानी के साथ गरारे करें. भाप लें. डॉक्टर की सलाह लें. घरेलू उपचार में आप अदरक की चाय पीएं. तुलसी की पत्तियां चबाएं. शहद और नींबू का पानी पिएं. वहीं अगर कफ की समस्या ज्यादा बढ़े तो मानसून में चावल खाना बिल्कुल बंद कर दें. इससे कफ की समस्या से आपको राहत मिलेगी. मानसून में वायरल कफ और बुखार से बचने के लिए ऊपर बताए गए उपायों को अपनाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं. अगर आपको कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Read More
{}{}