trendingNow12287240
Hindi News >>Health
Advertisement

पेट के ऊपरी हिस्से में हो रहा तेज दर्द अल्सर का है लक्षण, खाएं ये 5 चीजें; दवा सा होगा असर

Fastest Way To Cure A Stomach Ulcer: पेट में अल्सर उस समय होता है जब डाइजेस्टिव जूस पेट की परत को नुकसान पहुंचाने लगता है. वक्त पर इलाज ना हो के कारण यह समस्या गंभीर भी हो सकती है. लेकिन इसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी ठीक किया जा सकता है.  

पेट के ऊपरी हिस्से में हो रहा तेज दर्द अल्सर का है लक्षण, खाएं ये 5 चीजें; दवा सा होगा असर
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 11, 2024, 10:06 AM IST

अल्सर एक तरह का घाव होता है जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. लेकिन इसमें से पेट में होने वाला अल्सर ज्यादा आम है. इसे पेप्टिक अल्सर भी कहते हैं.

पेप्टिक अल्सर खाने की नली, आंत या पेट की दीवारों पर हो सकती है. अल्सर होने पर आपको पेट की उपरी हिस्से में तेज दर्द, अपच और जलन का अहसास हो सकता है. वैसे तो आमतौर पर अल्सर ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं, लेकिन अनुपचारित छोड़ने पर इसके कैंसर में बदलने का खतरा होता है.

पेट के अल्सर को जल्दी ठीक करने के उपाय
एलोवेरा

एनसीबीआई में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो अल्सर के लक्षणों को करने में कारगर होते हैं. ऐसे में पेट में अल्सर होने पर थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

प्रीबायोटिक

प्रोबायोटिक पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके सेवन से पेट में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ते हैं और खराब बैक्टीरिया कम होते हैं, जिससे पेट का अल्सर जल्दी ठीक होता है. ऐसे में अल्सर में दही और फर्मेंटेड फूड्स खाना चाहिए.

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है जो सेहत के कई लाभों से जुड़ा हुआ है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण अल्सर के घाव जल्दी भरने का काम करते हैं. 

मुलेठी

मुलेठी एक औषधीय जड़ी-बूटी है. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण  इसे अल्सर के उपचार में बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

लहसुन

लहसुन भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाला मसाला है. इसे पुराने समय से इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण बीमारियों के इलाज में यूज किया जाता रहा है. इसके सेवन को अल्सर में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.

इसे भी पढ़ें- Diabetes में रोज खाएं ये 5 मसाले, ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना होगा आसान

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Read More
{}{}