trendingNow11981933
Hindi News >>Health
Advertisement

Exercise For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सबसे बेस्ट व्यायाम है Swimming, आसानी से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Swimming benefits: डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है. व्यायाम से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, वजन कम होता है और दिल की बीमारी का खतरा कम होता है.

Exercise For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सबसे बेस्ट व्यायाम है Swimming, आसानी से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल
Stop
Shivendra Singh|Updated: Nov 28, 2023, 12:06 PM IST

Best exercise for diabetes patient: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन का उपयोग ठीक से नहीं कर पाता है. इंसुलिन एक हार्मोन होता है, जो शरीर को ग्लूकोज का उपयोग करने में मदद करता है. ग्लूकोज हमारे शरीर का मेन एनर्जी सोर्स होता है.

डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है. व्यायाम से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, वजन कम होता है और दिल की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम होता है.

स्वीमिंग है सबसे बढ़िया व्यायाम
डायबिटीज मरीजों के लिए तैराकी सबसे बेहतर व्यायाम माना जाता है. तैराकी एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए सुरक्षित और फायदेमंद है. तैराकी से ब्लड शुगर लेवल में तेजी से कमी नहीं आती है, जिससे हाइपोग्लाइसेमिया का खतरा कम होता है. एक अध्ययन के अनुसार, डायबिटीज मरीजों में तैराकी करने से ब्लड शुगर लेवल में 5% से 10% की कमी आ सकती है. तैराकी से वजन कम होता है, जो डायबिटीज के प्रबंधन में महत्वपूर्ण है. तैराकी से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, जो इंसुलिन के प्रति शरीर की सेंसिटिविटी को बढ़ाती है.

स्वीमिंग करते हुए इन बातों का रखें ध्यान
- अपने डॉक्टर से सलाह लें.
- धीरे-धीरे शुरुआत करें और अपनी गति बढ़ाएं.
- पर्याप्त तरल पदार्थ पिएं.
- अपने ब्लड शुगर लेवल की नियमित रूप से जांच करें.

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो तैराकी एक बेहतरीन व्यायाम विकल्प है. तैराकी से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं, वजन कम कर सकते हैं, और अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}